Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Online Attendance: एक तरफ हो रहा विरोध… तो दूसरी तरफ UP में तीसरे स्थान पर है ये जिला, जानिए कौन है नंबर वन

Online Attendance UP उत्तर प्रदेश में इस बार विद्यालय खुलने के बाद से सभी विद्यालयों में ऑनलाइन उपस्थिति का सख्त पालन करना लागू कर दिया गया है। इसे लेकर सभी सरकारी विद्यालयों की उपस्थिति की समीक्षा की गई। विभिन्न विद्यालयाें में सोमवार को करीब पचास हजार बच्चों को उपस्थिति प्रेरणा एप से की गई है। इसमें प्रदेश का यह जिला तीसरे स्थान पर आया है।

By Ajay Krishna Srivastava Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 15 Jul 2024 10:06 PM (IST)
Hero Image
बच्चों की ऑनलाइन उपस्थिति में यूपी का ये जिला तीसरे स्थान पर (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, वाराणसी। UP Online Attendance: बेसिक शिक्षा विभाग ने उपस्थिति से लेकर मध्याह्न भोजन तक का रजिस्टर डिजिटल कर दिया है। इसके तहत जनपद के सभी 1143 विद्यालयों को दो-दो टैबलेट दिया गया है। हालांकि शिक्षक ऑनलाइन उपस्थिति का विरोध कर रहे हैं। वहीं बच्चों की ऑनलाइन उपस्थिति शुरू कर दी गई है।

विभिन्न विद्यालयाें में सोमवार को करीब पचास हजार बच्चों को उपस्थिति प्रेरणा एप से की गई है। इस प्रकार प्रेरणा एप पर बच्चों की ऑनलाइन उपस्थिति में वाराणसी सूबे में तीसरे स्थान पर है। जबकि शिक्षक स्वयं प्रेरणा एप से अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का विरोध कर रहे हैं।

विभाग ने सभी रजिस्टर किया ऑनलाइन

बीएसए डा. अरिवंद कुमार पाठक ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों व बच्चों की उपस्थिति के लिए अब तक अलग-अलग रजिस्टर बनाया जाता था। इसके अलावा स्टॉक, आय-व्यय, एमडीएम, पुस्तकों के वितरण, खेल के सामान साहित अन्य 12 प्रकार के रजिस्टर बनाए जाते थे। विभाग ने सभी रजिस्टर ऑनलाइन कर दिया है।

उन्होंने बताया कि सभी विद्यालयाें में पंजीकृत सभी बच्चों का विवरण प्रेरणा एप पर अपलोड है। लागिंग करने के बाद शिक्षक जैसे ही क्लास भरेंगे। तत्काल सभी बच्चों का नाम सामने आ जाएगा। इसमें बच्चे की उपस्थिति का उल्लेख रहता है। ऐसे में जो बच्चे गैरहाजिर है। उसके आगे कट का निशान लगाना होगा।

सुविधाजनक है प्रेरणा एप से उपस्थिति

यह प्रक्रिया महज 30 से 60 सेकेंड में पूरी हो जाती है। ऐसे में प्रेरणा एप से उपस्थिति काफी सुविधाजनक है। साथ ही इससे मध्याह्न भोजन के खेल पर भी लगाम लगेगा। उन्होंने दावा कि उपस्थिति को छोड़कर शिक्षक सभी रजिस्टर अब डिजिटल ही बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Online Attendance UP: डिजिटल अटेंडेंस के मुद्दे पर भाजपा MLC के पत्र ने मचाया बवाल, सीएम योगी से कह दी ये बात

यह भी पढ़ें- VIDEO: स्कूल में घंटों कैद में तीन साल का मासूम, वीडियो वायरल के बाद हरकत में आई प्रशासन; अध्यापिका निलंबित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर