Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Phase 7 Voting: पीएम मोदी-अजय राय आमने-सामने, लगभग 19 लाख मतदाता करेंगे किस्मत का फैसला; मतदान शुरू

वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आइएनडीआइए गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय बसपा से अतहर जमाल लारी अपना दल कमेरावादी से गगन प्रकाश यादव युग तुलसी पार्टी से कोलीशेट्टी शिवकुमार निर्दल संजय कुमार तिवारी व दिनेश कुमार यादव मैदान में हैं। इस बार 19 लाख 97 हजार 577 मतदाता वोटिंग करेंगे ।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 01 Jun 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
UP Phase 7 Voting: पीएम मोदी-अजय राय आमने-सामने, लगभग 19 लाख मतदाता करेंगे किस्मत का फैसला; मतदान शुरू

जागरण संवाददाता, वाराणसी। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए शनिवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान निर्धारित है। बूथों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं तो वहीं गर्मी को देखते हुए छांव व ठंडा पानी भी पीने के लिए व्यवस्था की गई है। पुलिस प्रेक्षक की ओर से पुलिस को पहले ही हिदायत दी जा चुकी है कि मतदाताओं के साथ सही ढंग से पेश आएं। बूथ से 200 मीटर की दूरी पर मतदाताओं को वाहन खड़ी करने की छूट दें। अनावश्यक किसी को न रोकें। दूसरी तरफ मेडिकल टीम को भी बूथों पर पर्याप्त संख्या में तैनाती की गई है।

दूसरी तरफ शुक्रवार को सुबह पोलिंग पार्टियां रोहनियां विधानसभा क्षेत्र के लिए जगतपुर इंटर कालेज, सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के लिए जगतपुर डिग्री कालेज, उत्तरी व दक्षिणी विस क्षेत्र की पुलिस लाइन, कैंट विधानसभा क्षेत्र की उदय प्रताप इंटर कालेज तथा चंदौली संसदीय क्षेत्र में अजगरा विधानसभा क्षेत्र के लिए काशी कृषक इंटर कालेज तथा शिवपुर विधानसभा क्षेत्र की उदय प्रताप इंटर कालेज से पोलिंग पोर्टियां रवाना हुईं।

तल्ख धूप, लू के थपेड़ों के बीच कार्मिक ईवीएम लेकर बूथों के लिए रवाना हुए। प्रशासन की ओर से ओआरएस के घोल कार्मियों को दिए गए तो वहीं रवानगी स्थल पर जर्मन हैंगर की छांव व पानी का छिड़काव भी किया गया लेकिन भीषण गर्मी में इसका कोई खास असर नहीं दिखा। इसमें महिला कार्मिकों की भी संख्या अच्छी खासी रही। पुलिस लाइन में एक पीठासीन अधिकारी की हालत खराब हो गई।

तत्काल उसे एंबुलेंस से उसे अस्पताल भेजा गया। हालांकि बाद उसे डिस्चार्ज कर दिया गया। यूपी कालेज में कुछ कार्मिक धूप लगने से उल्टी करते नजर आए। जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम, सीडीओ हिमांशु नागपाल समेत पुलिस अधिकारियों ने पार्टियों की रवानगी की स्वयं मानिटरिंग की। देरशाम तक सभी बूथों पर पोलिंग पार्टियों की पहुंचने की बात कही गई। डीएम शाम को बूथों पर जाकर कार्मिकों का कुशलक्षेम भी पूछे। मतदान एक जून को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा।

इन प्रत्याशियाें की किस्मत आज ईवीएम में हो जाएगी कैद

वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, आइएनडीआइए गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय, बसपा से अतहर जमाल लारी, अपना दल कमेरावादी से गगन प्रकाश यादव, युग तुलसी पार्टी से कोलीशेट्टी शिवकुमार , निर्दल संजय कुमार तिवारी व दिनेश कुमार यादव मैदान में हैं।

इस बार 19 लाख 97 हजार 577 मतदाता वोटिंग करेंगे। इसमें महिला वोटरों की संख्या नौ लाख 13 हजार 692 व पुरुषों की दस लाख 83 हजार 750 होगी। पहली बार 37 हजार 226 युवा वोटिंग करेंगे। इन प्रत्याशियों की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी। चार जून को वोटों की गिनती होगी।

  • मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक
  • मोबाइल फोन बूथ के अंदर ले जाना प्रतिबंधित
  • बूथ से 200 मीटर की दूरी तक ले जा सकेंगे वाहन
  • दिव्यांगों को बूथ तक जाने को ह्वील चेयर की व्यवस्था
  • चिकित्सा टीम को 24 घंटे के लिए किया गया अलर्ट
  • वोटों की गिनती चार जून को पहड़िया मंडी में
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर