Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather Update: पूर्वांचल का हलक तर कर मानसून विदाई की ओर, जाते हुए बादल कर सकते हैं हल्की बूंदाबांदी

UP Weather Update News Update पूर्वांचल में मानसून की विदाई का समय आ गया है। मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी का चार्ट जारी कर पश्चिम से मानसूनी सक्रियता खत्म होने की जानकारी दी है। आधे उत्तर प्रदेश से मानसून लौट चुका है और अब पूर्वांचल से भी एक-दो दिन में विदा ले लेगा। जाते-जाते बादल हल्की बूंदाबांदी कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 05 Oct 2024 12:17 PM (IST)
Hero Image
मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया मानसून के लौटने का मैप। आईएमडी

 जागरण संवाददाता, वाराणसी। पूर्वांचल में इस वर्ष भीषण गर्मी के बाद मानसूनी सत्र के दौरान बादलों ने पर्याप्त राहत धरती को पहुंचाई है। अनुमानों के अनुसार मौजूदा मानसून ने किसानों को पर्याप्त राहत दी है जिससे धान की खेती को इस वर्ष संजीवनी मिली है।

वहीं आइएमडी ने दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी का चार्ट जारी कर पश्चिम से मानसूनी सक्रियता खत्म होने की जानकारी साझा की है। आधे उत्तर प्रदेश से मानसून लौट चुका है तो अब पूर्वांचल से भी एक दो दिन में विदा ले लेगा।

इसे भी पढ़ें-अमेठी हत्‍याकांड में दारोगा से पिस्टल छीन चंदन ने किया हमला, पुलिस ने मारी गोली

बादलों ने कहीं-कहीं दी राहत

आजमगढ़ जिले में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है। बीते माह 27 से 29 सितंबर तक ही तीन दिन में 181 मिमी बारिश हो गई। बलिया में औसत से मात्र 130 मिमी कम बारिश हुई है। वहीं सोनभद्र जिले में औसत बारिश से मात्र 156 मिमी तक कम बारिश हुई है। वहीं वाराणसी में करीब 200 मिमी तक बारिश औसत से कम हुई है।

इसे भी पढ़ें- पूर्वांचल में बिजली चोरी करने में प्रयागराज सबसे आगे, विजलेंस टीम ने मारा छापा

बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि अक्टूबर के प्रथम सप्ताह के अंत तक मानसून की विदाई हो जाती है। इस बार भी अब लगभग मानसून विदाई की ओर है। जाते हुए बादल हल्की बूंदाबांदी कर सकते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें