Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: वाराणसी के लाखों घरों में लगना है स्मार्ट मीटर, बिजली बिल को लेकर नहीं होगा कोई झंझट

UPPCL वाराणसी में स्मार्ट मीटर लगाने की योजना बना रहा है। शहर के प्रथम मंडल में 2.25 लाख और द्वितीय मंडल में 2.08 लाख उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। वाराणसी प्रथम जोन के मुख्य अभियंता अरविंद सिंघल ने कहा कि स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया में गति प्रदान करने के लिए संबंधित कंपनी को निर्देश दिया गया है।

By Mukesh Chandra Srivastava Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 11 Sep 2024 11:45 AM (IST)
Hero Image
उपभोक्ताओं को इंतजार, स्मार्ट मीटर लगाने में द्वितीय मंडल पीछे

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बिजली व्यवस्था स्मार्ट बनाने के लिए स्मार्ट मीटर लगाने की योजना है। इसके लिए मीटर आ गए हैं। उन्हें लगाने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है, लेकिन इसकी रफ्तार काफी सुस्त है। जिले में जीएमआर कंपनी स्मार्ट मीटर लगा रही है।

कंपनी ने अधिकारियों को खुश रखने के लिए उनके घरों में स्मार्ट मीटर जरूर लगा दिए हैं। शहर के उन लोगों को स्मार्ट मीटर का काफी इंतजार है जिनके यहां घर या दुकान में किराएदार रहते हैं। अन्य सामान्य उपभोक्ता विरोध भी कर रहे हैं। उनका आरोप है कि स्मार्ट मीटर तेज चल रहा है।

जिले में तीन मंडल हैं। शहर में प्रथम व द्वितीय। वहीं तीसरा मंडल ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करता है। शहर के प्रथम मंडल में 2.25 लाख व द्वितीय में 2.08 लाख उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। इसके तहत प्रथम मंडल में जहां लगभग 3800 स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं वहीं द्वितीय मंडल में लगभग 1600 मीटर लगाए गए हैं। तीसरे मंडल में अभी कार्य शुरू नहीं हो सका है।

पूर्वांचल में 5,100 करोड़ की लागत से लगेंगे 50 लाख मीटर

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के वाराणसी, आजमगढ़, प्रयागराज व मीरजापुर सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में लगभग 5,100 करोड़ रुपये की लागत से 50 लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। इसका उद्देश्य बिजली चोरी रोकना है। स्मार्ट मीटर को बाद में प्री-पेड मीटर में कन्वर्ट कर दिया जाएगा। इसमें लोगों को मोबाइल की तरह बिजली के लिए भी रिचार्ज कराना पड़ेगा। पैसा खत्म होते ही बिजली कट जाएगी।

कंपनी को निर्देश जारी

वाराणसी प्रथम जोन के मुख्य अभियंता अरविंद सिंघल ने कहा कि स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया में गति प्रदान करने के लिए संबंधित कंपनी को निर्देश दिया गया है। प्राथमिकता के तौर पर आइडीएफ के मामले में स्मार्ट मीटर लगाए जाएं। खंड की आवश्यकता के अनुसार मीटर लगाए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: IPS अमरनाथ यादव पर गिरी गाज, रिश्वतकांड मामले में के पेशकार को किया गया निलंबित; ACP पर भी बैठ सकती है जांच

इसे भी पढ़ें: ताबड़तोड़ एक्शन के बाद चारू निगम का तबादला, तीन को दिलाई फांसी की सजा; आखिर क्यों हैं चर्चा में?