Move to Jagran APP

UP News: लोकसभा चुनाव से पहले पुलिस विभाग में होगा बड़ा फेरबदल, इस जिले में शुरू हुई तैयारियां

UP News वर्ष 2024 में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव के लिए पुलिस महकमें में तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसकी शुरुआत वर्षों से एक ही जनपद में तैनात पुलिसकर्मियों के तबादले से होगी। शासन में गठित दो स्क्रीनिंग कमेटी ने जिलों से रिपोर्ट मांगी है। तीन साल या उससे ज्यादा समय से जिलों में तैनात एएसपी सीओ इंस्पेक्टर दारोगा सभी के तबादले किए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyPublished: Sun, 24 Sep 2023 03:03 PM (IST)Updated: Mon, 25 Sep 2023 12:13 PM (IST)
लोकसभा चुनाव से पहले पुलिस विभाग में होगा बड़ा फेरबदल, इस जिले में शुरू हुई तैयारियां

जागरण संवाददाता, वाराणसी : वर्ष 2024 में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के लिए पुलिस महकमें में तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसकी शुरुआत वर्षों से एक ही जनपद में तैनात पुलिसकर्मियों के तबादले से होगी। शासन में गठित दो स्क्रीनिंग कमेटी ने जिलों से रिपोर्ट मांगी है।

तीन साल या उससे ज्यादा समय से जिलों में तैनात एएसपी, सीओ, इंस्पेक्टर, दारोगा सभी के तबादले किए जाएंगे। पुलिस कमिश्नरेट वाराणसी के अलावा जोन के नौ जिलों में एक हजार पुलिसकर्मी नए ठिकाने पर भेजे जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: सहायक अध्यापक को बिना जांच नहीं कर सकते बर्खास्त, हाईकोर्ट का BSA को एक माह में निर्णय लेने का आदेश

31 मार्च तक तीन साल पूरे हुए तो भी होगा तबादला

स्क्रीनिंग कमेटी तबादले में एएसपी, सीओ, इंस्पेक्टर, थानेदारों के लिए तीन साल या उससे ज्यादा एक जनपद में रहने वाले पुलिसकर्मियों की सूची बनाएगी। तबादले के लिए निर्धारित अवधि 31 मार्च 2024 तक के समय की गणना होगी।

इसे भी पढ़ें: काशी में श्राद्ध से पीढ़ियों को मिलता है मोक्ष, तत्क्षण नष्ट हो जाते हैं मानव जीवन में क‍िए गए पाप

विशेष सचिव पुलिस, महानिदेशक कानून-व्यवस्था की अध्यक्षता में गठित दो सदस्यीय टीम में शामिल एडीजी प्रशासन और सचिव गृह अपर पुलिस अधीक्षक, पुलिस क्षेत्राधिकारियों के तबादले की सूची तैयार करेंगे, जबकि अपर पुलिस महानिदेशक सतर्कता की अध्यक्षता में गठित सदस्य एडीजी स्थापना और सचिव गृह विभाग की कमेटी इंस्पेक्टर और दारोगाओं के तैनाती समय की गणना कर ट्रांसफर लिस्ट तैयार करेगी।

ज्यादातर पुलिसकर्मी रेंज और जोन में भेजे जाएंगे

पुलिसकर्मियों (UP Police) की तैनाती के लिए पहले से बने नियम के मुताबिक, इंस्पेक्टर एक जनपद में पांच साल, दारोगा छह साल, हेड कांस्टेबल 10 साल और कांस्टेबल 14 साल तक रह सकते हैं। लोकसभा के लिए जारी नए नियम के बाद अधिकांश पुलिसकर्मी रेंज और जोन के जिलों में भेजे जाएंगे। क्योंकि इंस्पेक्टर से लेकर सिपाहियों तक की रेंज में तैनाती अवधि जिले के सापेक्ष दोगुनी हो जाती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.