Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: उत्तर प्रदेश के इस शहर को मिला नार्थ जोन का बेस्ट स्मार्ट सिटी अवार्ड, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

Varanasi News विभिन्न विकास की परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से मूर्त रूप देने के लिए वाराणसी को नार्थ जोन का बेस्ट स्मार्ट सिटी का अवार्ड मिला है। शहरी एवं आवास कार्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को इंदौर में आयोजित इंडिया स्मार्ट सिटी कान्क्लेव-2023 में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने वाराणसी स्मार्ट सिटी के सीईओ व नगर आयुक्त शिपू गिरि को इस अवार्ड से सम्मानित किया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Thu, 28 Sep 2023 10:04 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के इस शहर को मिला बेस्ट स्मार्ट सिटी का अवार्ड, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

जागरण संवाददाता, वाराणसी : विभिन्न विकास की परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से मूर्त रूप देने के लिए वाराणसी को नार्थ जोन का बेस्ट स्मार्ट सिटी का अवार्ड मिला है।

शहरी एवं आवास कार्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को इंदौर में आयोजित इंडिया स्मार्ट सिटी कान्क्लेव-2023 में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने वाराणसी स्मार्ट सिटी के सीईओ व नगर आयुक्त शिपू गिरि को इस अवार्ड से सम्मानित किया।

परियोजनाओं के समय से क्रियान्वयन के अलावा सक्सेस स्टोरी, परियोजनाओं की उपयोगिता, कुशल जनसहभागिता, फीडबैक प्रणाली के आधार पर पुरस्कार के लिए चयन किया गया है। नार्थ जोन में लखनऊ, आगरा, देहरादून, श्रीनगर, शिमला सहित 30 शहरों में वाराणसी को पहली रैंकिंग मिली है।

प्रदर्शनी में दिखा वाराणसी माडल

इंदौर में आयोजित प्रदर्शनी में वाराणसी के प्रमुख कार्यों को माडल के माध्यम से प्रदर्शित किया गया था। इस दौरान शहर में लगे 3000 एडवांस सर्विलांस कैमरे से यहां के सुरक्षा कवच को लाइव दिखाया गया। इसके अलावा रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, मच्छोदरी माडल स्कूल, गलियों का अत्याधुनिक तरीके से विकास, इंटीग्रेटेड सिटी कमांड सेंटर सहित अन्य कार्यों का माडल प्रदर्शित किया गया था।

इसे भी पढ़ें: यूपी में निजी वाहन रखने वालों के लिए आ गया नया नियम; 3 तारीख से होगा लागू- योगी सरकार ने जारी किए आदेश

पांच वर्ष में 51 परियोजनाएं पूर्ण

2018 से अब तक पांच वर्ष में वाराणसी स्मार्ट सिटी ने 1017.69 करोड़ रुपये की लागत से शहर में 51 परियोजनाओं को पूर्ण किया है।

इसमें मुख्य रूप से रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, नमो घाट, आधुनिक पार्किंग, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, स्मार्ट स्कूल, पौराणिक तालाब, कुंडों व पार्कों का जीर्णोद्धार, ओपन जिम, घाटों पर फसाड लाइट, गंगा आरती व श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर की आरती का लाइव प्रसारण, इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन, वाई-फाई सुविधा, दशाश्वमेध घाट पर पर्यटक सुविधा केंद्र, मार्केट काम्प्लेक्स का निर्माण, गोदौलिया से दशाश्वमेध तक गुलाबी गलियारा व सौंदर्यीकरण सहित अन्य कार्य शामिल हैं।

2024 तक पूरा करने का रखा गया लक्ष्य

सिगरा स्टेडियम, नमो घाट मार्च तक पूर्ण करने का लक्ष्य अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त सिगरा स्टेडियम, नमो घाट के फेस-दो व तीन के कार्य समेत तीन महत्वपूर्ण योजनाओं को मार्च 2024 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। इन परियोजनाओं की लागत करीब 329 करोड़ रुपये है।

इसे भी पढ़ें: मुरादाबाद में सलमान ने घर पर लगाया आपत्तिजनक झंडा, जानकारी पर पहुंची पुलिस ने ल‍िया ये एक्‍शन

अलौकिक व आध्यात्मिक के साथ आधुनिक संगम वाराणसी स्मार्ट सिटी के अध्यक्ष व मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा, स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक, डा. डी. वासुदेवन ने इस पुरस्कार को समस्त काशीवासियों का सम्मान बताते हुए कहा कि वाराणसी का अलौकिक एवं आध्यात्मिक रूप के साथ यह आधुनिक संगम काशी के विकास को उदीयमान कर रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें