Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: वाराणसी-आगरा वंदे भारत एक्सप्रेस में ड्यूटी की मांग को लेकर रेलकर्मियों का प्रदर्शन, रेल पटरी पर दिया धरना

वाराणसी-आगरा वंदे भारत एक्सप्रेस में पूर्वोत्तर रेलवे के लोको पायलट-गार्ड की ड्यूटी लगाने की मांग को लेकर सोमवार को रेलकर्मियों ने रेल पटरी पर धरना दिया। रेलकर्मियों का कहना है कि इस ट्रेन में एनसीआर के कर्मचारियों की ड्यूटी लगी हुई है जबकि उन्हें अपने सेक्शन की पूरी जानकारी है। धरना समाप्त होने के बाद वंदे भारत अपने निर्धारित समय दोपहर 320 पर बनारस से आगरा के लिए रवाना हुई।

By Shravan bharadwaj Edited By: Vivek Shukla Updated: Mon, 23 Sep 2024 08:33 PM (IST)
Hero Image
बनारस - आगरा वंदे भारत एक्सप्रेस के सामने रेलकर्मियों का धरना। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बनारस-आगरा वंदे भारत एक्सप्रेस में पूर्वोत्तर रेलवे के लोको पायलट और गार्ड की ड्यूटी लगाने की मांग को लेकर सोमवार को रेलकर्मियों ने रेल पटरी पर धरना दिया। इसके पूर्व रेलवे कर्मियों ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय लहरतारा पर प्रदर्शन किया था।

उसके बाद बनारस स्टेशन स्थित प्लेटफार्म नंबर आठ पर वंदे भारत एक्सप्रेस के सामने दोपहर 1.15 बजे प्रदर्शनरत लोगों ने मांगों के सन्दर्भ में नारेबाजी की। मौके पर पहुंचे मंडल विद्युत अभियंता (परिचालन) अजय ऋषि सहित अन्य अधिकारियो ने मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया। जिसके बाद दोपहर 2.45 बजे तक धरना समाप्त हुआ।

पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ के जोनल सचिव रमेश मिश्रा ने कहा कि गाड़ी संख्या -20175/76 वंदे भारत एक्सप्रेस में एनसीआर (उत्तर मध्य रेलवे) के कर्मचारियों की ड्यूटी दोनों फेरों में लगी हुई हैं। जबकि बनारस स्टेशन से आगरा जाने वाली इस ट्रेन में पूर्वोत्तर रेलवे के कर्मचारियों की ड्यूटी प्रयागराज अथवा कानपुर तक होनी चाहिए। क्योंकि उन्हें अपने सेक्शन की पूरी जानकारी है।

इसे भी पढ़ें-सांसद रवि किशन ने गोरखपुर के विकास पर खुलकर की बात, बोले- प्रदेश व केंद्र के बीच सेतु बन कर रहा काम

ऐसा करने से पूर्वोत्तर रेलवे के लोको पायलट और गार्ड को माइलेज मिलेगा। वहीं उनके प्रोन्नति की संभावना भी बढ़ेगी। एनईआरएमयू के मंडल मंत्री एनबी सिंह ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे के क्रू मेंबर्स को वंदे भारत एक्सप्रेस में ड्यूटी न देकर उनकी उपेक्षा की जा रही है।

मौके पर पहुंचे मंडल विद्युत अभियंता (परिचालन) अजय ऋषि,सीनियर डीसीएम शेख ए. रहमान,सहायक कमान्डेंट सहित अन्य अधिकारियो ने मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया साथ ही धरना समाप्त कराया।जिसके बाद वंदे भारत अपने निर्धारित समय दोपहर 3:20 पर बनारस से आगरा के लिए रवाना हुई।

प्रदर्शन करने वालो में मंडल उपाध्यक्ष राणा राकेश रंजन, प्रिय रंजन सिंह,जितेंद्र तिवारी,पुष्पेंद्र कुमार,आंनद तिवारी समेत अन्य रेलवे कर्मचारी मौजूद थे।

इसे भी पढ़ें-पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए यहां पिंडदान नहीं, 'शिवलिंग' करते हैं दान