Move to Jagran APP

2870 करोड़ रुपये से होगा वाराणसी एयरपोर्ट का विस्तार, कैबिनेट ने नए टर्मिनल और रनवे विस्तार योजना को दी मंजूरी

Varanasi Airport वाराणसी का लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का सिर्फ आकार ही नहीं बढ़ने जा रहा बल्कि यह देश की सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक भी बनेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में इस हवाई अड्डे का 2870 करोड़ रुपये से विस्तार किया जाएगा। इस विस्तार में एक नए टर्मिनल का निर्माण और रनवे का दायरा बढ़ाना शामिल है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 19 Jun 2024 10:06 PM (IST)
Hero Image
2870 करोड़ रुपये से होगा वाराणसी एयरपोर्ट का विस्ता
जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। वाराणसी का लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का सिर्फ आकार ही नहीं बढ़ने जा रहा, बल्कि यह देश की सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक भी बनेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में इस हवाई अड्डे का 2870 करोड़ रुपये से विस्तार किया जाएगा। इस विस्तार में एक नए टर्मिनल का निर्माण और रनवे का दायरा बढ़ाना शामिल है।

कैबिनेट ने लगाई मुहर

बुधवार को कैबिनेट ने हवाई अड्डे को पूरी तरह नया स्वरूप देने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि विस्तार के साथ यह हवाई अड्डा पूरी तरह पर्यावरण अनुकूल होगा। विस्तार की योजना में एक समानांतर अंडरग्राउंड टैक्सी ट्रैक का निर्माण भी शामिल है। इस विस्तार के साथ लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की यात्री क्षमता लगभग तीन गुना बढ़ जाएगी।

मौजूदा समय इस हवाई अड्डे में हर साल 39 लाख यात्रियों को आवागमन की सुविधा देने की क्षमता है, जो विस्तार के बाद लगभग एक करोड़ हो जाएगी। इस एयरपोर्ट के विकास के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) ने 2869.65 करोड़ की परियोजना का प्रस्ताव दिया था।

इसे भी पढ़ें: करहल से अखिलेश यादव के इस्तीफे के बाद सियासत तेज, भाजपा आलाकमान से इस नेता ने की टिकट की मांग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।