Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काशी के स्टेडियम में दिखेगी महादेव की झलक, बेलपत्र जैसा प्रवेशद्वार, डमरू करेगा स्वागत, देखें तस्वीरें

Varanasi Cricket Stadium गंजारी में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनारस खेल की दुनिया में एक नई पहचान देगा। यहां आइपीएल के साथ ही अंतरराष्ट्रीय मैच हो सकेंगे जिसमें दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों को सामने खेलते देखने मौका खेल प्रेमियों को मिलेगा। उन्हें देखकर स्थानीय खिलाड़ियों को उनकी तरह बनने का उत्साह मिलेगा। स्टेडियम का निर्माण 30 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Thu, 21 Sep 2023 10:56 AM (IST)
Hero Image
काशी के स्टेडियम में दिखेगी महादेव की झलक, बेलपत्र जैसा प्रवेशद्वार, डमरू करेगा स्वागत, देखें तस्वीरें

जागरण संवाददाता, वाराणसी: Varanasi News। गंजारी में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनारस खेल की दुनिया में एक नई पहचान देगा। यहां आइपीएल के साथ ही अंतरराष्ट्रीय मैच हो सकेंगे जिसमें दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों को सामने खेलते देखने मौका खेल प्रेमियों को मिलेगा। उन्हें देखकर स्थानीय खिलाड़ियों को उनकी तरह बनने का उत्साह मिलेगा।

इसे भी पढ़ें:  सपा सांसद डिंपल यादव ने खेला अल्पसंख्यक दांव, मोदी सरकार से पूछे 5 सवाल

यही नहीं इसकी देख-रेख के बदले खेल विभाग को हर साल दस लाख रुपये मिलेंगे जिनका उपयोग स्थानीय खेलों को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम (Varanasi Cricket Stadium) का निर्माण 30 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने 121 करोड़ रुपये में किसानों से जमीन का अधिग्रहण किया है। स्टेडियम में सात पिच होंगी। यहां डे-नाइट मैच भी कराए जा सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: PM मोदी 23 सितंबर को करेंगे क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास, मंच पर मौजूद रहेंगे सचिन समेत कई दिग्गज खिलाड़ी

आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस

आधुनिक सुविधाओं से लैस स्टेडियम में बारिश का पानी निकलने के विशेष इंतजाम होंगे। तीन नेत्र धारी वाले भगवान शंकर की नगरी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में तीन का आंकड़ा खूब है। चर्चा है कि यह महज संजोग है या कोई प्रयोग।

इसके वास्तु में डमरू, त्रिशूल, बेलपत्र और गंगा के घाट का स्वरूप समाहित होगा। क्रिकेट स्‍टेडियम का डिजाइन मंगलवार को जिला प्रशासन ने जारी किया है। स्टेडियम की फ्लड लाइट्स का आकार त्रिशूल की तरह होगा। इसका स्टैंड डमरू की तरह व दर्शक दीर्घा की छत अर्धचंद्राकार होगी।

प्रवेश द्वार भोलेशंकर को अत्यंत प्रिय बेलपत्र की तरह डिजाइन किया जाएगा। स्टेडियम का बाहरी हिस्सा गंगा घाट की सीढ़ियों के आकार का दिखेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर