Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी में VDA की बड़ी कार्रवाई, सात अवैध निर्माण किए गए सील

वाराणसी विकास प्राधिकरण (VDA) ने वरुणा नदी के डूब क्षेत्र में किए गए सात अवैध निर्माणों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें सील कर दिया है। भवन स्वामियों को दोबारा निर्माण न करने की चेतावनी दी गई है। जोन दो के जोनल अधिकारी संजीव कुमार ने बताया वरुणा नदी से 50 मीटर के अंदर डूब क्षेत्र में निर्माण पर पूरी तरह से रोक है।

By jayprakash pandey Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 08 Oct 2024 12:47 PM (IST)
Hero Image
वीडीए ने वरुणा नदी ग्रीन बेल्ट में सात अवैध निर्माण किए सील

जागरण संवाददाता, वाराणसी। वरुणा नदी के डूब क्षेत्र में अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ वाराणसी विकास प्राधिकरण ने कार्रवाई करते हुए सात निर्माण को सील कर दिया। सील करने के साथ भवन स्वामियों को दोबारा निर्माण नहीं करने की चेतावनी दी गई। पुन: निर्माण मिलने पर उनके खिलाफ स्थानीय थाने में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

वाराणसी विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने सभी सुपरवाइजर और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को नजर रखने का निर्देश दिया है। इसकी मानीटरिंग जोनल अधिकारी करेंगे। लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों की रिपोर्ट बनाकर भेंजे।

ग्रीन बेल्ट में नहीं करा सकते निर्माण

जोन दो के जोनल अधिकारी संजीव कुमार ने बताया

वरुणा नदी से 50 मीटर के अंदर डूब क्षेत्र में निर्माण पर पूरी तरह से रोक है। यह ग्रीन बेल्ट है। फिर भी कुछ लोग चोरी-छिपे निर्माण कर रहे थे। बारिश होने के साथ गंगा में जलस्तर बढ़ने पर वरुणा नदी के निचले इलाके में पानी पहुंचने लगता है। ऐसे में उन्हें राहत कार्य पहुंचाने में परेशानी होती है।

आदमपुर वार्ड के कोनिया में अज्ञात द्वारा भूतल पर दीवाल व कालम बना रहा था। इसी वार्ड के कोनिया में हर्ष सोनकर भूतल पर, मनोज चौहान भूतल पर दीवाल बना रहे थे। तीनों निर्माण को सील करने के साथ पुलिस अभिरक्षा में सौंप दिया गया। इसी प्रकार जोन एक के सिकरौल वार्ड में पहलुकापुरा में विद्या देवी भूतल पर, शिवपुर वार्ड में बड़ागांव के फुलवारियां में अज्ञात द्वारा भूतल व बाउंड्रीवाल कराई जा रही थी।

यही पर शिवशंकर राय अवैध तरीके से बाउंड्रीवाल व अखिलेश कुमार के तीन मंजिल अवैध निर्माण को सील करने के साथ पुलिस अभिरक्षा में सौंप दिया गया।

इसे भी पढ़ें: योगी सरकार का गायों को लेकर बड़ा फैसला, सभी जिलों के डीएम को जारी किए गए निर्देश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें