Move to Jagran APP

वाराणसी DIG का सख्‍त निर्देश: तस्करी की गाड़ियां जिन रास्तों से गुजरेंगी, नपेंगे वहां के थानेदार

Varanasi Police वाराणसी परिक्षेत्र डीआइजी ओपी सिंह ने कहा कि कुछ थानेदारों के रग में ईमानदारी होती है। इसलिए उनके क्षेत्र से तस्करों की गाड़ियां पकड़ी जाती हैं। गिरफ्तार तस्करों से पूछताछ के बाद उन थानेदारों को नापेंगे जो गाड़ियां पकड़ने में नाकाम रहे। अपने अधिकार क्षेत्र के बाहर वाले जिलों के पुलिस कप्तान को कार्रवाई के लिए पत्र भी लिखेंगे।

By Rakesh Srivastava Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 10 Aug 2024 11:29 AM (IST)
Hero Image
वाराणसी परिक्षेत्र डीआइजी ओपी सिंह ने जारी किया निर्देश। जागरण

राकेश श्रीवास्तव, जागरण, वाराणसी। तस्करी की गाड़ियां जिन-जन रास्तों से गुजरेंगी, वहां के थानेदार नपेंगे। भ्रष्टाचार पर अंकुश के लिए पुलिस अधिकारी छद्म वेश में इनपुट जुटा रहे हैं। अफसरों की सख्ती के कारण थानेदार भी गुडवर्क करने के फिराक में हैं। रणनीति भ्रष्टाचार को शून्य के स्तर ले जाने की है।

पुलिस अधिकारी तस्करों के पकड़े जाने पर उनसे जानेंगे कि किन-किन जिलों और थाना क्षेत्रों से होते पहुंचे हैं। सच्चाई जानने के बाद संबंधी थानों के प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई होगी। बलिया में एडीजी की छापेमारी में वसूली का खेल उजागर होने के बाद वाराणसी परिक्षेत्र में कार्रवाई की मुहिम छिड़ी है।

इसे भी पढ़ें-बाइक सवार बदमाशों ने महिला का छीना मोबाइल, राहगीर को थप्‍पड़ मारकर हुए फरार

सख्त कार्रवाई के बाद भी तस्करी बदस्तूर

वाराणसी परिक्षेत्र के चंदौली और गाजीपुर की सीमा बिहार से जुड़ती है। बिहार में शराब पर पाबंदी के कारण हरियाणा और दिल्ली की शराब कई जिलों के रास्ते बिहार पहुंचती है। पशुओं से भरी गाड़ियां बिहार के रास्ते पश्चिम बंगाल तक पहुंती हैं।

शराब और पशुओं की गाड़ियां पकड़ी भी जाती हैं। पुलिस की सख्ती के बावजूद गाड़ियों का पकड़ा जाना दर्शा रहा कि तस्कर अधिकांश गाड़ियां पास कराने में सफल हो रहे हैं।

एसपी चंदौली की कार्रवाई

  • निरीक्षक (लिपिक) विजय प्रताप सिंह और मुख्य आरक्षी महेश शुक्ला यातायात पुलिस को भ्रष्टाचार मामले में निलंबित और केस दर्ज हुआ।
  • अनैतिक कार्य उजागर होने पर पांच दारोगा, 23 मुख्य आरक्षी, 18 सिपाही व एक कंप्यूटर आपरेटर समेत 47 पुलिसकर्मी लाइन हाजिर।
  • बार्डर पर गश्त में लापरवाही पर इंस्पेक्टर और आठ पुलिसकर्मी निलंबित किए गए।
  • एक ही थाना और पुलिस चौकी पर वर्षों से जमे पुलिसकर्मियों हटाए गए।

इसे भी पढ़ें-आगरा-गोरखपुर सहित कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार, IMD ने चार दिनों के लिए जारी किया अलर्ट

गाजीपुर एसपी की कार्रवाई

  • बिहार बार्डर की चौकी बारा, पिकेट ड्यूटी पर तैनात दो मुख्य आरक्षी लाइन हाजिर।
  • बिहार बार्डर की पुलिस चौकी बारा, चौकी देवल, चौकी देवैथा, चौकी अभईपुर, चौकी ताजपुर कुर्रा पर नये पुलिसकर्मियों की तैनाती।
  • एक दारोगा, 15 हेड कांस्टेबल, 24 सिपाही खराब कार्य प्रणाली पर हटाए गए।
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।