Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Health Ranking: यूपी हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में पहले स्थान पर वाराणसी मंडल, पांचवें नंबर पर है अलीगढ़

UP की हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में वाराणसी मंडल ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया। मंडल ने 71 फीसदी अंक हासिल किए हैं और तीन जिले वाराणसी चंदौली और जौनपुर ने सर्वश्रेष्ठ 12 में जगह बनाई है। वाराणसी जिले को 78 फीसद अंक मिले हैं और चंदौली 71 प्रतिशत के साथ छठवें जौनपुर 69 प्रतिशत के साथ 12 वें और गाजीपुर 64 प्रतिशत के साथ 33 वें स्थान पर है।

By shivam singh Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 30 Aug 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
18 मंडलों और 75 जनपदों की रैंकिंग प्रदर्शित की गई है। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। उत्तर प्रदेश की हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में वाराणसी मंडल ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। मासिक रैंकिंग के डैशबोर्ड में मंडल ने 71 फीसदी अंक हासिल किए हैं। मंडल के तीन जिले वाराणसी, चंदौली और जौनपुर ने सर्वश्रेष्ठ 12 में जगह बनाई है तो गाजीपुर 33 वें स्थान पर है। इसके अलावा सहारनपुर मंडल दूसरे, मुरादाबाद मंडल तीसरे, चित्रकूट मंडल चौथे और अलीगढ़ मंडल पांचवें स्थान पर है।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग वाराणसी मंडल की अपर निदेशक डा. मंजुला सिंह ने बताया कि यूपी की हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड (जुलाई 2024) में सभी 18 मंडलों और 75 जनपदों की रैंकिंग प्रदर्शित की गई है। इसमें वाराणसी जिला के साथ मंडल भी पहले स्थान पर है।

वाराणसी जिले को 78 फीसद अंक मिले हैं। जबकि चंदौली 71 प्रतिशत के साथ छठवें, जौनपुर 69 प्रतिशत के साथ 12 वें और गाजीपुर 64 प्रतिशत के साथ 33 वें स्थान पर है। चालू वित्तीय वर्ष में वाराणसी मंडल की अब तक की उपलब्धि 60 प्रतिशत है जबकि जुलाई माह की उपलब्धि 71 प्रतिशत है।

इसे भी पढ़ें-मां की जिद के आगे झुकी पुलिस, आठ महीने बाद खुला बेटे की हत्‍या का राज

प्रदेश की इस वर्ष अब तक की उपलब्धि 54 है जबकि जुलाई माह की 63 फीसदी है। एनएचएम के मंडलीय कार्यक्रम प्रबंधक बृजेश मिश्रा ने कहा कि मासिक रैंकिंग के इंडीकेटर में मंडल ने प्रदेश के सापेक्ष चार और उससे अधिक प्रसव पूर्व जांच (एएनसी), सीएचसी पर सिजेरियन प्रसव, स्टिल बर्थ रैशियो, परिवार नियोजन की स्थायी सेवाओं और संपूर्ण टीकाकरण में बेहतर प्रदर्शन किया है।

इसे भी पढ़ें- बिजनौर में तीन लोगों की जान लेने वाला गुलदार भी आएगा गोरखपुर Zoo

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर