Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi Gyanvapi Masjid Case : अब वादी महिलाओं की मांग पर होगी सुनवाई, अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियों के संरक्षण पर चर्चा

Gyanvapi Masjid Case Latest Update ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी प्रकरण में पांच महिलाओं की ओर से दाखिल मुकदमा सुनने योग्य है अदालत ने यह तय कर दिया है। इसके बाद पांच महिलाओं की ओर से दाखिल प्रार्थना पत्र में उनकी मांगों पर सुनवाई होगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Mon, 12 Sep 2022 08:00 PM (IST)
Hero Image
वाराणसी कचहरी के बाहर जयकारा लगती हिन्दू पक्षकार महिलाएं

जागरण संवाददाता, वाराणसी। Gyanvapi mosque Case ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी प्रकरण में पांच महिलाओं की ओर से दाखिल मुकदमा सुनने योग्य है अदालत ने यह तय कर दिया है। इसके बाद पांच महिलाओं की ओर से दाखिल प्रार्थना पत्र में उनकी मांगों पर सुनवाई होगी। राखी सिंह समेत पांच महिलाओं ने ज्ञानवापी परिसर स्थित मां श्रृंगार गौरी के नियमित दर्शन-पूजन, वहां मौजूद अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियों व धार्मिक चिह्न के संरक्षण की मांग की है।

अब इस पर मस्जिद पक्ष अदालत में अपना जवाब दाखिल करेगा। मंदिर पक्ष को भी अपनी मांगों के समर्थन में दलील अदालत के सामने रखने का मौका मिलेगा। इस दौरान मुकदमे में पक्षकार बनने के लिए दिए गए आवेदन पर भी सुनवाई होगी। मस्जिद पक्ष जिला जज से फैसले के खिलाफ हाईकोट जाने की तैयारी कर रहा है। इस मामले में उच्च न्यायालय की ओर से कोई रोक नहीं लगाई गई तो जिला जज या उनके द्वारा स्थानांतरित किसी अन्य अदालत में मुकदमे की सुनवाई फैसला आने तक जारी रहेगी।

चौकी पर भजन कीर्तन, कचहरी परिसर में हर-हर महादेव

ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी प्रकरण में पांच महिलाओं की ओर से दाखिल मुकदमे के लिए सोमवार का दिन बेहद अहम था। मुकदमा आगे चलेगा या नहीं इसे लेकर इस पर जिला जज की अदालत के फैसले का इंतजार जितना मंदिर पक्ष को था उतना ही मस्जिद पक्ष को भी था। मंदिर पक्ष ने अदालत में जाने से पहले भजन-कीर्तन किया और आदेश उनके पक्ष में आने पर कचहरी परिसर में हर-हर महादेव का उद्घोष किया और एक-दूसरे को मिठाइयां खिलाई।सुबह से ही कचहरी परिसर में भीड़ कुछ ज्यादा थी। वकील या मुवक्लि सभी ज्ञानवापी के मामले पर ही बातें करते रहे।

दोपहर 12 बजे मंदिर पक्ष के वकील हरिशंकर जैन, विष्णु जैन कचहरी परिसर में आ गए। वादी महिलाओं में से मंजू व्यास, रेखा पाठक, लक्ष्मी देवी भी आ गईं। अपने वकील सुधीर त्रिपाठी की चौकी पर बैठकर भगवान शंकर का भजन-कीर्तन किया। इसके बाद सभी कचहरी परिसर में ही मौजूद मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए गए। यहां वकीलों ने उन्हें चुनरी पहनाकर अभिवादन किया।

इसी चुनरी के साथ वादी महिलाएं भजन-कीर्तन करते जिला जज की अदालत की ओर बढ़ चलीं। लगभग 15 मिनट तक चली सुनवाई के बाद आदेश उनके पक्ष में आने पर सभी महिलाएं अदालत से बाहर निकलीं। बाहर बड़ी संख्या में लोग वकील उनका इंतजार कर रहे। सभी ने हर-हर महादेव का उद्घोष किया। एक-दूसरे को मिठाइयां खिलाकर एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया। यह माहौल देर तक कचहरी परिसर में बना रहा। वहीं मस्जिद पक्ष के वकील अपनी-अपनी चौकियों पर लौट आए और अपने अन्य कामों में व्यस्त हो गए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें