Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi Municipal Corporation : 13 माह बीतने के बाद भी नहीं हुई सदन की बैठक, अब निकाय चुनाव में मशगूल हुए पार्षद

Varanasi Municipal Corporation नगर निगम के सदन की बैठक हुए 13 माह बीत गया लेकिन कोई बैठक नहीं होने से विकास कार्य ठप पड़े हैं। हालात यह है कि नगर निगम प्रशासन सदन की बैठक तो कराना चाहता है लेकिन पार्षद रूचि नहीं ले रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Fri, 09 Sep 2022 10:30 PM (IST)
Hero Image
नगर निगम के सदन की बैठक हुए 13 माह बीत गया लेकिन कोई बैठक नहीं हुई।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : नगर निगम के सदन की बैठक हुए 13 माह बीत गया लेकिन कोई बैठक नहीं होने से विकास कार्य ठप पड़े हैं। हालात यह है कि नगर निगम प्रशासन सदन की बैठक तो कराना चाहता है लेकिन पार्षद रूचि नहीं ले रहे हैं। नगर आयुक्त ने सदन की बैठक कराने के लिए लगातार तीन पत्र भी महापौर को भेजा है लेकिन सदन की बैठक नहीं बुलाई जा रही है।

सदन की अंतिम बैठक 24 सितंबर 2021 को व कार्यकारिणी की बैठक 27 अक्टूबर 2021 को महापौर मृदुला जायसवाल की अध्यक्षता में बुलाई गई थी। उसके बाद न तो कार्यकारिणी की बैठक हुई और न सदन की। महापौर मृदुला जायसवाल कहती हैं कि नगर निगम की अधिनियम 88 (2) के तहत विपक्षी दल के पार्षद जब चाहे बैठक की मांग कर सकते हैं।

नियम के तहत उनकी संख्या बल कम से कम 25 होनी चाहिए लेकिन नवंबर के बाद होने वाले आगामी निकाय चुनाव को देखते हुए पार्षद खुद भी सदन की बुलाई जाने वाली बैठक में रूचि नहीं ले रहे हैं। उधर, नगर आयुक्त प्रणय सिंह कहते हैं कि सदन बुलाने का अधिकार महापौर का होता है। वह जब चाहे बुला ले। बताया कि सदन की बैठक के लिए मैंने खुद भी तीन पत्र महापौर को भेजा है।

पांच साल में सदन की 30 बैठक

वर्तमान कार्यकारिणी का गठन हुए पांच साल पूरे होने को है लेकिन अभी तक मात्र 29 बैठक हुई है। पहली बैठक 25 जुलाई 2018 को हुई थी। नियमानुसार हर दो माह पर कार्यकारिणी व सदन की बैठक बुलाई जानी चाहिए, लेकिन ऐसा दशकों से नहीं हो पा रहा है। वहीं सदन की अब तक 30 बैठकें हुई हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर