Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दाखिल खारिज के लिए नहीं जाना होगा वाराणसी नगर निगम कार्यालय, अप्रैल माह से आनलाइन कार्य

Varanasi Municipal Corporation घर बैठे लोगों को दाखिल खारिज का फाइनल आदेश प्राप्त हो जाएगा। लोगों को बस एनएनवीएनएस डाट ओआरजी डाट आइएन पर जागर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन होते ही दाखिल खारिज के लिए आवश्यक फार्म उपलब्ध हो जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Thu, 03 Feb 2022 05:54 PM (IST)
Hero Image
दाखिल खारिज के लिए नहीं जाना होगा वाराणसी नगर निगम कार्यालय

जागरण संवाददाता, वाराणसी : मकान नंबर व कर निर्धारण के लिए नगर निगम में दाखिल खारिज करवाना अनिवार्य है। लेकिन अब इस काम के लिए आम व खास लोगों को नगर निगम कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।नगर निगम प्रशासन के दावे पर यकीन करें तो अप्रैल माह से दाखिल खारिज का सारा काम आनलाइन होगा। हालांकि अभी तक आवेदन का कार्य आनलाइन हो रहा है तथा आवश्यक कागजात आनलाइन अपलोड करने के साथ हार्ड कापी नगर निगम कार्यालय में जमा करना पड़ता है तथा फाइनल आदेश भी कार्यालय से ही प्राप्त करना पड़ता है। लेकिन पूरी तरह से व्यवस्था आनलाइन हो जाने के बाद लोगों को कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

घर बैठे लोगों को दाखिल खारिज का फाइनल आदेश प्राप्त हो जाएगा। लोगों को बस एनएनवीएनएस डाट ओआरजी डाट आइएन पर जागर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन होते ही दाखिल खारिज के लिए आवश्यक फार्म उपलब्ध हो जाएगा, जिस पर आवेदन करने के बाद तीन दिन का समय आवश्यक कागजात अपलोड करने के लिए मिलेगा। तीन दिन के अंदर इसे अपलोड कर लेना होगा तथा इसके लिए निर्धारित राशि भी आनलाइन जमा हो जाएगी। इसके राजस्व निरीक्षक फार्म में भरे गए पते पर पहुंचकर कागजातों का मिलान करेंगे। अगर कागजातों में किसी तरह की त्रुटि या फिर अन्य कागजातों की जरूरत पड़ी तो इसकी जानकारी भी मैसेज के माध्यम से व आनलाइन मिल जाएगी। आवेदन के 45 दिनों में दाखिल खारिज का फाइनल आदेश आदेश आनलाइन अपलोड हो जाएगा, जिसके आप प्रिंट करवाकर सुरक्षित कर सुरक्षित रख सकते हैं। इस संबंध में सहायक नगर आयुक्त अमित शुक्ला ने कहा कि दाखिल खारिज के सभी आनलाइन करने को लेकर प्रक्रिया शुरू है। अप्रैल माह में इसे चालू कर दिया जाएगा। इससे लोगों

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर