Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: गंगा के जलस्तर में प्रति घंटा 10 सेमी बढ़ाव, काशी में रत्नेश्वर महादेव समेत कई मंदिर डूबे

पहाड़ी व मैदानी इलाकों में हो रही लगातार बारिश के कारण गंगा समेत सभी सहायक नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है। पूरे पूर्वांचल में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। काशी में गंगा के जलस्तर में 10 सेमी प्रति घंटा के वेग से वृद्धि हो रही है। मणिकर्णिका घाट पर रत्नेश्वर महादेव मंदिर प्रयागघाट स्थित जुगल रुक्मिणी मंदिर पर बना गंगा आरती का प्लेटफार्म डूब गया।

By Shailesh Asthana Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 15 Jul 2024 07:53 AM (IST)
Hero Image
पानी में डूबा दशाश्वमेध घाट स्थित आरती करने के लिए बना संगमरमर का प्लेटफार्म। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी।  गंगा सहित सभी सहायक नदियों के जलस्तर में तेजी से वृद्धि आरंभ हो गई है। पूरे पूर्वांचल की सभी नदियों में जलप्रवाह बढ़ने से पूरे पूर्वांचल में बाढ़ की आशंका बलवती होने लगी है। वाराणसी में ही गंगा के जलस्तर में 36 घंटों से 10 सेमी प्रति घंटा के वेग से वृद्धि जारी है।

हाल यह कि शनिवार की सुबह आठ बजे से रविवार की शाम छह बजे तक 34 घंटों में ही गंगा का जलस्तर राजघाट पर 2.11 मीटर बढ़ गया था। इससे रविवार शाम तक घाटों की अनेक सीढ़ियां डूब गईं। मणिकर्णिका घाट पर रत्नेश्वर महादेव मंदिर, प्रयागघाट स्थित जुगल रुक्मिणी मंदिर, ललिता घाट पर बनी जेटी, दशाश्वमेध घाट पर बना गंगा आरती का प्लेटफार्म आदि डूब गए हैं।

बढ़ते पानी का प्रवाह और गति देख आशंकित मान मंदिर पर तीर्थ पुरोहित अपनी चौकियां हटाने लगे तो दशाश्वमेध पर लगी झंडियां भी समिति के स्वयंसेवक उतारते दिखे।

सिंचाई विभाग हुआ सतर्क

केंद्रीय जल आयोग के मध्य गंगा खंड कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शनिवार की सुबह राजघाट पर गंगा का जलस्तर 58.87 मीटर था जो 24 घंटे में रविवार सुबह आठ बजे तक 1.14 मीटर बढ़कर 60.1 मीटर पहुंच गया। सुबह आठ बजे के बाद वृद्ध दर में थोड़ी कमी आई और जलस्तर 10 सेमी के बजाय नौ सेमी प्रति घंटा की गति से बढ़ने लगा।  इस गति से बढ़ता पानी शाम छह बजे तक 10 घंटे में 98 सेमी बढ़कर 60.98 मीटर तक पहुंच गया।

उधर, मीरजापुर, चंदौली, गाजीपुर व बलिया में गंगा के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। बढ़ रहे पानी को देखकर सिंचाई विभाग सतर्क हो गया है।

गंगा के जलस्तर पर नजर, जल पुलिस व एनडीआरएफ अलर्ट

गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। जल पुलिस व एनडीआरएफ सुरक्षित नौका संचालन को लेकर अलर्ट है। टीमें लगातार गंगा में गश्त कर रही हैं और नाविकों को सजग कर रही हैं। एसीपी दशाश्वमेध प्रज्ञा पाठक के अनुसार जलस्तर में वृद्धि की गति बढ़ी तो नौका संचालन बंद कर दिया जाएगा। नावों पर क्षमता से अधिक सवारी न बैठें और लोग लाइफ जैकेट अनिवार्य रूप से पहनें। वाराणसी में गंगा में एक हजार से अधिक नावों का संचालन होता है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में कई नदियां उफान पर, अयोध्या-पीलीभीत समेत 17 जिलों में बाढ़ के हालात; डूबने से दो बच्चों समेत चार की मौत