Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: चौक से 20 मीटर पहले बनेगा गोदौलिया रोपवे स्टेशन, प्रवेश-निकासी के होंगे दो रास्ते

वाराणसी में देश के पहले अर्बन रोपवे ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट में गतिरोध दूर होने के बाद काम शुरू हुआ है। गोदौलिया स्टेशन का स्थान बदलकर गिरिजाघर से आगे तय किया गया। यहां से एक लाख नागरिकों को रोपवे सुविधा मिलेगी। कैंट से गोदौलिया तक का सफर सिर्फ 16 मिनट में पूरा होगा। गिरिजाघर स्टेशन का निर्माण अगले महीने तक पूर्ण होगा।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 04 Oct 2024 05:48 PM (IST)
Hero Image
भारत माता मंदिर परिसर में निमाणार्धीन रोपवे स्टेशन। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। देश के पहले अर्बन रोपवे ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट में महीनों पुराने गतिरोध को दूर करने का प्रयास फलीभूत होता दिख रहा है। शहर के एक लाख नागरिकों को रोपवे सुविधा दिया जाना है। वाराणसी विकास प्राधिकरण और नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड ने गोदौलिया स्टेशन के लिए प्रस्तावित स्थान बदल दिया है।

पहले गोदौलिया चौराहा पर रोपवे स्टेशन बनाया जाना था, लेकिन अब तय हुआ है कि गिरिजाघर से आगे और चौक से करीब 20 मीटर पहले स्टेशन बनाया जाएगा। पूर्व में चिह्नित स्थल पर प्रवेश और निकासी के लिए चार रास्ते स्वीकृत हुए थे, लेकिन नए स्थान के चलते डिजाइन में बदलाव होगा। यहां पर सिर्फ दो रास्ता ही बनाया जाएगा। 

व्यापारियों के विरोध के कारण स्टेशन का निर्माण रोक दिया गया था। जिला प्रशासन तय ही नहीं कर पा रहा था कि स्टेशन कहां बनाया जाए, चूंकि रोपवे की स्वीकृत डिजाइन में फेरबदल मुमकिन नहीं है, इसलिए एलाइनमेंट के अनुसार ही प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारा जाएगा। 

उधर, गिरिजाघर से सरकारी संपत्तियां शिफ्ट कर देने से स्टेशन के निर्माण को गति मिली है। हालांकि, कैंट, रथयात्रा और कैंट स्टेशनों पर बिजली और जलकल की संपत्तियों को शिफ्ट करने में बरती जा रही लापरवाही रोपवे कॉरिडोर में नई मुश्किलें पैदा कर रही है।

सिर्फ 16 मिनट में पूरा होगा सफर

कैंट से गोदौलिया तक सफर सिर्फ 16 मिनट में पूरा होगा। गिरिजाघर स्टेशन का निर्माण अगले महीने तक पूर्ण कर लिया जाएगा। भारत माता मंदिर और रथयात्रा में सौ प्रतिशत सिविल कार्य हो चुका है। 

कैंट में 50 प्रतिशत कार्य बाकी है, लेकिन गिरिजाघर स्टेशन के निर्माण को पाइलिंग कार्य ने गति पकड़ी है। प्रोजेक्ट में 148 मोनोकेबल गोंडोला (केबल कार) का प्रयोग किया जाना है। एक गोंडोला में 10 लोग सफर करेंगे। स्विट्जरलैंड से करीब 60 गोंडोला आ चुके हैं, इन्हें तीन सुरक्षित स्थानों पर रखा गया है।

गोदौलिया में जमीन से नौ मीटर ऊपर बनाएंगे स्टेशन

गोदौलिया में जमीन से नौ मीटर ऊपर स्टेशन बनाया जाएगा। नीचे से लोगों की आवाजाही हो सकेगी। प्रोजेक्ट के लिए 807 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए थे, इसमें करीब 200 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। 

विश्व समुद्र कंपनी हैदराबाद को दो सेक्शन में कुल 28 टावर लगाने हैं, इनमें आठ टावर लग चुके हैं। पहला सेक्शन 2.5 किमी, जबकि दूसरा 1.3 किमी होगा। गिरिजाघर में पार्किंग जोन व मरम्मत स्थल के रूप में विकसित करेंगे। 

नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड की प्रबंधक पूजा मिश्रा ने बताया कि गोदौलिया में नए स्थान पर स्टेशन बनाने के लिए जमीन की कोई समस्या नहीं आएगी है, इसकी स्वीकृति के लिए प्रशासन को पत्र लिखा गया है।

यह भी पढ़ें: Amethi Murder Case: शि‍क्षक का दोबारा करना पड़ा पोस्‍टमार्टम, रूह कंपा देने वाली रिपोर्ट आई सामने

यह भी पढ़ें: UP News: ग्रीनफील्ड फोरलेन सड़क के लिए NHAI ने खोजे तीन रूट, यूपी के इन जिलों को मिलेगा बड़ा फायदा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें