Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'तीसरी पारी में देश को तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाऊंगा', वाराणसी में पीएम मोदी ने जनसभा में की घोषणा

Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि जब काशी का विकास होता है तो यूपी का विकास होता है। जब यूपी का विकास होता है तो देश का विकास होता है। हमारा प्रयास है कि गरीब कल्याण जन-कल्याण की जो भी योजनाएं बनाई गई हैं उनसे कोई भी लाभार्थी वंचित न रहे। इसलिए मोदी की गारंटी वाली गाड़ी एकदम सुपरहिट हो गई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Tue, 19 Dec 2023 07:43 AM (IST)
Hero Image
'तीसरी पारी में देश को तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाऊंगा', वाराणसी में पीएम मोदी ने जनसभा में की घोषणा

जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि जब काशी का विकास होता है तो यूपी का विकास होता है। जब यूपी का विकास होता है तो देश का विकास होता है। हमारा प्रयास है कि गरीब कल्याण, जन-कल्याण की जो भी योजनाएं बनाई गई हैं, उनसे कोई भी लाभार्थी वंचित न रहे।

इसलिए मोदी की गारंटी वाली गाड़ी एकदम सुपरहिट हो गई है। कुछ महीने बाद ही देश में चुनाव है। मोदी ने गारंटी दी है कि तीसरी पारी में देश को दुनिया की सबसे बड़ी आर्थिक ताकत बनाएंगे। इसके पीछे आपकी ताकत है।

19 हजार करोड़ से अधिक परियोजनाओं का किया लोकार्पण

मोदी दो दिवसीय काशी यात्रा के अंतिम दिन विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के अवसर पर सेवापुरी ब्लाक के बरकी गांव में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया।

उन्होंने वाराणसी से नई दिल्ली के बीच दूसरी वंदेभारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री ने इससे पहले उमरहा में स्वर्वेद महामंदिर का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने जनता से नौ संकल्प भी कराए।

बरकी की सभा में पीएम ने कहा कि 2014 से पहले पूर्वांचल की सिर्फ उपेक्षा होती थी। अब यहां विकास की अमृत धारा बह रही है। विकसित भारत के लिए देश की नारीशक्ति, युवा शक्ति, किसान और हर गरीब का विकास होना बहुत जरूरी है। मेरे लिए यही चार जातियां हैं और ये सशक्त हो गईं तो देश सशक्त हो जाएगा।

2047 तक विकसित होगा भारत

गरीब कल्याण योजना से कोई लाभार्थी वंचित न रहे, इसके लिए सरकार अब खुद गरीबों के पास चलकर जा रही है। 2047 तक भारत विकसित होकर रहेगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा को चलता फिरता विश्वविद्यालय बताते हुए पीएम ने कहा कि काशी में दो दिनी यात्रा में बहुत सीखा।

आंगनबाड़ी में पढ़ने वाली बच्चियां एक से बढ़कर कविता सुना रही थीं, विज्ञान की बात कर रही थीं। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी चंदा देवी के भाषण के क्या कहने। बड़े-बड़े लोग ऐसा भाषण नहीं दे सकते। यह पूछने पर कि अब तो आप तो लखपति हो गई हैं, उन्होंने बताया कि मेरी तरह और भी दीदियां लखपति बन चुकी हैं। एक से बढ़कर एक सामर्थ्यवान महिलाएं, बेटियां देश को नई दिशा दे रही हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने लाल किले से कहा था कि हमें कम से कम देश के 15 शहरों में घूमना चाहिए। खुशी है जो पहले विदेश घूमने जाते थे, वे आज देश घूम रहे हैं। पर्यटन बढ़ता है तो विकास होता है।

  • पानी की बूंद-बूंद बचाइए, जल संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक कीजिए
  • गांवों में डिजिटल लेनदेन के प्रति जागरूक कीजिए, आनलाइन पेमेंट सिखाइए
  • गांव-मोहल्ले को स्वच्छता में नंबर एक बनाइए
  • स्थानीय उत्पादों को प्रमोट कीजिए। मेड इन इंडिया उत्पादों का प्रयोग कीजिए
  • पहले अपना देश देखिए-घूमिए। इसके बाद विदेश जाइए। धन्नासेठों से कहता हूं-विदेश नहीं भारत में शादी करो
  • प्राकृतिक खेती के प्रति किसानों को जागरूक करिए
  • मिलेट्स (श्रीअन्न) को रोजमर्रा के खाने में शामिल कीजिए
  • फिटनेस को जीवन का हिस्सा बनाइए
  • कम से कम एक गरीब परिवार का संबल बनिए। भारत में गरीबी दूर करने के लिए यह जरूरी है

इसे भी पढ़ें: ज्ञानवापी स्वामित्व मामले में आज आएगा हाई कोर्ट का फैसला, न्यायमूर्ति रोहित रंजन अग्रवाल की पीठ सुनाएगी निर्णय

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें