Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: वाराणसी में रिश्वत लेते दारोगा रंगे हाथ गिरफ्तार, रुपये मांगने को चीनी था कोड; पढ़ें पूरा मामला

Varanasi News भ्रष्टाचार निवारण संगठन (एसीओ) ने सोमवार शाम राजातालाब चौकी प्रभारी धर्मेंद्र कुमार शुक्ला को बीस हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ लिया। आरोप है कि भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों में हुई मारपीट के मामले में चौकी प्रभारी धारा कम करने गिरफ्तारी न करने के बदले रिश्वत की मांग कर रहे थे। दारोगा ने भागने की कोशिश की भीड़ ने पकड़ लिया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Tue, 19 Sep 2023 07:51 AM (IST)
Hero Image
वाराणसी में रिश्वत लेते दारोगा रंगे हाथ गिरफ्तार, रुपये मांगने को चीनी था कोड( प्रतिकात्मक फोटो)

संवाद सूत्र,मिर्जामुराद : भ्रष्टाचार निवारण संगठन (एसीओ) ने सोमवार शाम राजातालाब चौकी प्रभारी धर्मेंद्र कुमार शुक्ला को बीस हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ लिया। आरोप है कि भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों में हुई मारपीट के मामले में चौकी प्रभारी धारा कम करने, गिरफ्तारी न करने के बदले रिश्वत की मांग कर रहे थे।

राजातालाब के रानीबाजार निवासी अंडा के थोक कारोबारी जय मोदनवाल की भीमचंडी में पुश्तैनी जमीन है। इसे लेकर पड़ोसी फर्नीचर कारोबारी धर्मेंद्र गुप्ता से बीते नौ जुलाई को मारपीट हो गई थी। जय ने धर्मेंद्र समेत पांच के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। एक माह पूर्व दोनो पक्षों ने आपस में सुलह-समझौता कर लिया था।

दो लाख रुपये की कर रहे थे मांग

आरोप है कि घटना के समय राजातालाब थाना पर तैनात रहे विवेचक धर्मेंद्र कुमार शुक्ला इस मामले में धारा कम करने व गिरफ्तारी न करने के साथ ही फाइनल रिपोर्ट लगाने के लिए दो लाख रुपये की मांग कर रहे थे। उन्हें रुपये न देकर दोनों पक्षों ने अदालत में सुलह कर लिया।

इसे भी पढ़ें: यूपी पुलिसकर्मियों के लिए खुशखबरी, आवास निर्माण के लिए धनराशि स्वीकृत, पहली किस्त जारी

अदालत से सुलह का कागज आने के बाद भी चौकी प्रभारी रुपये की मांग करते हे। इस बीच विवेचक राजातालाब चौकी के प्रभारी बन गए।

भाग रहे दारोगा को भीड़ ने पकड़ा

दोनों पक्षों के बीच सुलह-समझौता में गवाह रहे रानी बाजार (राजातालाब) निवासी श्यामलाल गुप्ता ने शनिवार को भ्रष्टाचार निवारण संगठन में प्रार्थना पत्र दिया। उनके निर्देश पर वादी-प्रतिवादी व गवाह शाम को बीस हजार रुपये लेकर राजातालाब चौकी पहुंचे।

उनसे रुपये लेकर चौकी इंचार्ज ने जैसे ही अपने पास रखा तभी भ्रष्टाचार निवारण संगठन के निरीक्षक योगेंद्र कुमार के नेतृत्व में टीम ने प्रतापगढ़ के कुंडा थानांतर्गत तिलोरी गांव निवासी चौकी प्रभारी धर्मेंद्र कुमार शुक्ला को पकड़ लिया। उनसे बचकर दारोगा ने भागने की कोशिश की लेकिन चौकी के बाहर जुटी भीड़ ने उन्हें पकड़ लिया और टीम को सौंप दिया।

इसे भी पढ़ें: पुलिसकर्मियों के सपूतों ने बीच चौराहे पर की फायरिंग और बमबारी, हाथ के उड़े चीथड़े; पढ़ें पूरा मामला

चौकी प्रभारी को साथ लेकर टीम मिर्जामुराद थाना पर पहुंची और पूछताछ करने के बाद मुकदमा दर्ज कराया। गिरफ्तार दरोगा 1996 बैच के हैं।

रुपये मांगने को चीनी था कोड

गिरफ्तार राजातालाब चौकी प्रभारी ने रिश्वत मांगने कोड बनाया था। वह रुपये को चीनी कहते थे। दो लाख रुपये की बजाय दो क्विंटल चीनी, एक लाख की जगह एक क्विंटल चीनी, पचास किलो चीनी फिर तीस किलो चीनी की डिमांड रहा।

घूस लेते पकड़े गए थे मड़ौली चौकी प्रभारी

भ्रष्टाचार निवारण संगठन की वाराणसी टीम ने बीते नौ सितंबर पुलिस चौकी मड़ौली के प्रभारी अजय यादव (दारोगा) को 25000 रुपये घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया था। आरोपित दारोगा ने भागने की कोशिश की लेकिन एसीओ की टीम ने उसे दबोच लिया। उसके खिलाफ कैंट थाना में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम में केस दर्ज कराया गया।

कपड़े का थोक कारोबारी भेलूपुर के संतगोपाल नगर निवासी विशनदास खन्ना ने अपने भाई महेशदास खन्ना के खिलाफ फर्जी तरीके से चेक से दस लाख रुपये निकालने का प्रयास करने का मुकदमा वर्ष 2019-20 में मंडुवाडीह थाने में दर्ज कराया था। इस केस की जांच अजय यादव कर रहे थे।

आरोप है कि अजय केस में तीन धाराएं बढ़ाने के लिए विशनदास से 25 हजार रुपये मांग रहे थे। उन्होंने इसकी सूचना भ्रष्टाचार निवारण संगठन की वाराणसी इकाई कार्यालय में जाकर दी थी।