Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: सपा नेता अबू आजमी की 100 करोड़ से अधिक बेनामी संपति, ED और आयकर विभाग की टीम कर रही जांच

सपा नेता अबू आजमी की वाराणसी दिल्ली मुंबई कोलकाता समेत कई ठिकानों पर आयकर विभाग व ईडी की ओर से गुरुवार शुरू हुई छापेमारी शुक्रवार देर रात तक जारी रही। गहन प्रारंभिक जांच में आजमी की जिले में 100 करोड़ से अधिक संपत्ति मिली है जिसे अपने सगे संबंधियों समेत अन्य लोगों के नाम ले रखी है। इसमें वरुणा गार्डेन विनायक प्लाजा और एयरपोर्ट आदि क्षेत्रों में अवैध संपत्तियां हैं।

By Mukesh Chandra SrivastavaEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Sat, 07 Oct 2023 03:01 PM (IST)
Hero Image
आरोप है कि आजमी को वाराणसी से मुंबई तक हवाला के जरिए 40 करोड़ रुपये प्राप्त हुए थे।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। सपा नेता अबू आजमी की वाराणसी, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता समेत कई ठिकानों पर आयकर विभाग व प्रवर्तन निदेशालय की ओर से गुरुवार सुबह शुरू हुई छापेमारी शुक्रवार देर रात तक जारी रही। गहन प्रारंभिक जांच में आजमी की जिले में 100 करोड़ से अधिक संपत्ति मिली है, जिसे अपने सगे संबंधियों समेत अन्य लोगों के नाम ले रखी है।

इसमें वरुणा गार्डेन, विनायक प्लाजा और एयरपोर्ट आदि क्षेत्रों में अवैध संपत्तियां हैं। छापेमार कार्रवाई से सपा नेता, उनके पार्टनरों व उनसे जुड़े अन्य लोगों में खलबली मची हुई है। कारण कि आजमी के पास बेनामी संपत्ति के साथ ही अन्य निवेश, हवाला कारोबार भी बताया जा रहा हे।

यह भी पढ़ें: गाजियाबाद में कुत्तों का आतंक! 15 बच्चों समेत 178 लोगों को काटा, लोगों ने पांच घंटे किया हंगामा

वाराणसी में टीम ने विनायक प्लाजा स्थित केयर टेकर अभिनव पांडेय के कार्यालय में सभी से पूछताछ की है। साथ ही सारे दस्तावेज, कंप्यूटर, लैपटाप आदि अपने कब्जे में लेकर छानबीन कर रही है। विभाग इससे इस सपा नेता पर 160 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी के आरोप में समन भेजा था। आरोप है कि आजमी को वाराणसी से मुंबई तक हवाला के जरिए 40 करोड़ रुपये प्राप्त हुए थे।

वाराणसी में विनायक ग्रुप ने वाराणसी में कई शापिंग सेंटर, इमारतें, माल और बहुमंजिली आवासीय भवनों का निर्माण किया है। इसमें वाराणसी के मलदहिया, पिपलानी कटरा, सेंट्रल जेल रोड आदि क्षेत्रों में आवासीय एवं व्यावसायिक बहुमंजिली इमारतें शामिल है। जांच में शामिल अधिकारियों ने दस्तावेजों, अभिलेखों के अलावा कंप्यूटर हार्डडिस्क, लैपटाप, बैंक खाते, जमीन संबंधित खरीद-फरोख्त के कागजात, बैंक लाकर से संबंधित कागजात आदि को अपने कब्जे में ले लिया है। फर्म से जुड़े टैक्स विशेषज्ञों और चार्टर्ड एकाउंटेंट पर भी विभाग की नजर है।

यह भी पढ़ें: शाहजहांपुर पुलिस की अनोखी पहल, घने कोहरे में दुर्घटना से बचने के लिए गाड़ियों पर लगवाए रिफ्लेक्टर