Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: अब ट्रेन लेट होने पर स्टेशन पर नहीं होगी बोरियत, बच्चों का भी होगा मनोरंजन

बनारस रेलवे स्टेशन के सेकंड एंट्री पर नंदी गार्डन में एक किड्स जोन विकसित किया गया है जिसका नाम रेलगांव है। यहाँ बच्चों के मनोरंजन के लिए ट्वाय ट्रेन मिक्की माउस जंपिंग टॉय कार और अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा मील आन व्हील नामक सुविधा से बच्चों को उनके पसंदीदा खान-पान भी मिलेंगे। यह सुविधा न केवल यात्रियों के लिए बल्कि स्थानीय नागरिकों के लिए भी उपलब्ध है।

By Rakesh Srivastava Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 26 Sep 2024 03:25 AM (IST)
Hero Image
बनारस स्टेशन पर बच्चों के मनोरंजन के लिए बनाया गया खेल पार्क। जागरण

संवाद सहयोगी, वाराणसी। अब बनारस स्टेशन पर यात्रियों संग आने वाले बच्चे ट्रेन के विलंबित होने पर मनोरंजन कर सकेंगे। बनारस रेलवे स्टेशन के सेकंड एंट्री (प्लेटफार्म सं-08 की तरफ) के सर्कुलेटिंग एरिया में नंदी गार्डेन में किड्स जोन विकसित किया गया है। अभिभावक भी राहत महसूस करें, इसके लिए गार्डन का सुंदरीकरण भी हुआ है। रेल मंडल का पहला किड्स जोन बनारस में बना है।

किड्स जोन का नाम रेलगांव

बनारस रेलवे स्टेशन पर नवस्थापित किड्स जोन को रेलगांव नाम दिया गया है। निजी क्षेत्र की भागीदारी से स्थापित इस रेलगांव में बच्चों के मनोरंजन के लिए ट्वाय ट्रेन एवं मिक्की माउस जंपिंग तथा टॉय कार की सुविधा उपलब्ध है। इस सुविधा के लिए मामूली शुल्क वसूलने का प्रविधान है।

मील आन ह्वील पर मिलेंगे खाने के सामन

मनोरंजन के साथ कुछ खाने को न मिले तो बच्चे कहां मानने वाले हैं। इसका ध्यान रखते हुए बच्चों की पसंद के खान-पान उपलब्ध कराने के लिए मील आन व्हील की सुविधा भी उपलब्ध है। इस सुविधा का लाभ क्षेत्रीय नागरिक भी अपने बच्चों संग पहुंच उठा सकेंगे।

द्वितीय प्रवेश द्वार है आकर्षक

बनारस स्टेशन की सेकंड एंट्री पर स्थित नंदी गार्डेन, नैरो गेज का रेल इंजन, 100 फीट ऊंचा राष्ट्र ध्वज एवं गोल तालाब का फव्वारा आम जनता में खासा लोकप्रिय है। स्थानीय लोग मार्निंग/इवनिंग वाक् करने, रील बनाने के लिए पहुंचते रहते हैं।

यह भी पढ़ें: लोहे की जंजीर और बेल्ट से पिटाई… करंट के झटके लगाए, युवक के साथ बर्बरता के वीडियो से फैली सनसनी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें