Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रामनगर बलुआघाट हादसा: डिजाइन पर उठ रहे सवाल, कमेटी करेगी जांच; ढहने से एक शख्‍स की चली गई थी जान

रामनगर बलुआघाट पर गजीबो (मंडपनुमा संरचना) का गुंबद गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई। इस हादसे के बाद अब योजना की ड्राइंग बनाने वाली एजेंसी पर भी सवाल उठ रहे हैं। अधिकारी इस बिंदु पर भी जांच कर रहे हैं कि कहीं ड्राइंग में कोई कमी तो नहीं रही। घटना के बाद यूपीपीसीएल के सहायक अभियंता दिलीप कुमार और अवर अभियंता रेनू जायसवाल को निलंबित कर दिया गयाहै।

By jayprakash pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 15 Sep 2024 01:32 PM (IST)
Hero Image
गंगा का जलस्तर बढ़ने के साथ गुंबद का चबूतरा पानी में डूबाl जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। रामनगर बलुआघाट पर गजीबो (मंडपनुमा संरचना) का गुंबद का छत गिरने से एक मजदूर की मौत को लेकर योजना की ड्राइंग बनाने वाले एजेंसी पर भी सवाल उठने लगे हैं। अधिकारी इस बिंदु पर भी जांच कर रहे हैं कि कहीं ड्राइंग में कोई कमी तो नहीं रही।

रविवार को अवकाश के दिन भी अधिकारी गुंबद का छत गिरने को लेकर मंथन करते रहे। उत्तर प्रदेश प्राेजेक्ट कार्पोरेशन लिमिटेड के महाप्रबंधक (प्रयागराज) दिनेश कुमार घटना की जानकारी लेने के बाद शनिवार को लौट गए।

रामनगर बलुआघाट पर गुंबद का छत गिरने से चंदौली के रहने वाले मेवालाल की मौत हो गई है। भ्रष्टाचार के आरोप में यूपीपीसीएल के सहायक अभियंता दिलीप कुमार और अवर अभियंता रेनू जायसवाल को निलंबित करते हुए प्रयागराज संबद्ध कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में लगेंगे 40 ट्रांसफार्मर, 25 हजार घरों को और अच्छी मिलेगी बिजली

वहीं, पूरे की घटना की जानकारी करने यूपीपीसीएल के महाप्रबंधक दिनेश कुमार बनारस आए थे। इसके साथ ही अन्य परियोजनाओं का निरीक्षण करने के साथ अधिकारियों को गुणवत्ता पर भी विशेष नजर रखने का निर्देश दिया। किसी स्तर पर भी लापरवाही बरती नहीं जानी चाहिए।

परियोजना प्रबंधक संग जिम्मेदार अभियंता एक-एक योजनाओं की पड़़ताल अपने स्तर पर कर सुनिश्चित करें कि कार्यदायी संस्था की ओर से कोई लापरवाही नहीं बरती जा रही है। तनिक भी लापरवाही मिलने पर उनके खिलाफ रिपोर्ट बनाकर अवगत कराएं। कोई हादसा होने पर वे खुद जिम्मेदार होंगे।

मुख्यालय से गठित होगी जांच कमेटी

यूपीपीसीएल के प्रबंध निदेशक एसके सिंह ने घटना की जानकारी लेने के साथ पूरे प्रकरण से शासन को अवगत करा दिया है। शनिवार, रविवार और सोमवार को अवकाश होने के चलते जांच कमेटी का गठन नहीं किया जा सका।

मंगलवार को कार्यालय खुलने के साथ मुख्यालय स्तर पर गठित कमेटी जांच करने बनारस आ सकती है। उनकी रिपोर्ट के साथ कार्यदायी संस्था मेसर्स ओमप्रकाश पांडेय को ब्लैक लिस्टेट करने की रिपोर्ट भेजी जा सकती है। हालांकि, इस बारे में स्थानीय अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।

इसे भी पढ़ें- नदी में मिला युवक का शव, थाने पहुंची प्रेमिका ने कहा- चचेरे भाई ने ली जान

गुंबद का चबूतरा डूबा

गंगा का जलस्तर बढ़ने के साथ रामनगर बलुआघाट डूब गया है। उसके साथ घटना स्थल गुंबद का चबूतरा पानी में डूब गया है। ऐसे में फिलहाल कोई जांच कर पाना संभव नहीं है। क्षेत्रीय लोग इस बात को लेकर चर्चा करते रहे कि गुंबद का चबूतरा डूबने के साथ फिलहाल जांच की कार्रवाई ठप हो जाएगी। अब गंगा का जलस्तर कम होने का इंतजार करना पड़ेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर