Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब क्यूआर कोड से जमा होगा दुकानों का किराया, दुकानदारों को हर माह नहीं लगानी होगी नगर निगम की दौड़

अब वाराणसी में दुकानों का किराया क्यूआर कोड के माध्यम से जमा किया जा सकेगा । इससे दुकानदारों को हर महीने नगर निगम के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके अलावा कूड़ा उठान की निगरानी भी क्यूआर कोड से की जाएगी। इस पहल से शहर में नागरिक सेवाओं को डिजिटल बनाने और शहरी प्रशासन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

By Ajay Krishna Srivastava Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 13 Sep 2024 02:06 PM (IST)
Hero Image
अब क्यूआर कोड से जमा होगा दुकानों का किराया

जागरण संवाददाता, वाराणसी। नगर निगम ने अब घर-घर कूड़ा उठान निगरानी क्विक रिस्पान्स कोड (क्यूआर कोड) से कराने का निर्णय लिया है। इसके अलावा दुकानदार भी अब क्यूआर कोड के माध्यम से किराया जमा कर सकते हैं। ऐसे में दुकानदाराें को अब हर माह किराया जमा करने के लिए निगम की दौड़ नहीं लगानी होगी।

निगम इसकी शुरूआत 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन पर करने जा रहा है। नगर निगम प्रथम चरण में विश्वेशरगंज मंडी के करीब 600 दुकानदारों को क्यूआर कोड से किराया जमा करने की सुविधा देने जा रहा है। वहीं किराये की नई दर को लेकर विश्वेशरगंज मंडी के दुकानदारों के बीच सहमति भी बन गई है।

क्यूआर कोड लगाने की प्रक्रिया भी शुरू

इस क्रम में निगम दुकानों पर क्यूआर कोड लगाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। दूसरी ओर क्यूआर कोड से कूड़ा उठान की निगरानी भेलूपुर वार्ड से की जा रही है। इस क्रम में भेलूपुर वार्ड के 55 हजार भवनों में क्यूआर कोड लगाया जा चुका है। महापौर अशोक कुमार तिवारी ने कूड़ा उठान की निगरानी के लिए वाराणसी वेस्ट सोल्यूशन के प्रबंधक अनुज भाटी से एक्सिस बैंक समन्वय बनाते हुए डाटा मिलान करा लेने का निर्देश दिया है।

रामनगर रामलीला में निगम के 100 कर्मचारी रहेंगे तैनात निगम की कार्यकारिणी कक्ष में गुरुवार को समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए महापौर ने 17 सितंंबर से शुरू होने वाले विश्व प्रसिद्ध रामनगर रामलीला से पहले साफ-सफाई, सड़क मार्ग प्रकाश, पेयजल, आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। इस दौरान नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने बताया कि मेले में निगम के 100 कर्मचारी जैकेट पहने उपस्थित रहेंगे।

इसी प्रकार महापौर ने नवरात्र, सप्तमी, अष्टमी, नवमी एवं दशमी को दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए बायो टायलेट यूरिनल, वाटर टैंकर साफ-सफाई मार्ग प्रकाश का भी निर्देश दिया है। महापौर ने मुख्य अभियंता तीन दिनों के भीतर सभी निर्माण चौकियाें पर निर्माण सामग्री की व्यवस्था करने तथा जलकल के महाप्रबंधक से क्षेत्रीय पार्षद से संपर्क कर स्वीकृत ट्यूबवेल 30 सितंबर तक लगवाने का निर्देश दिया है।

एक साथ 7500 पौधा लगाने का लक्ष्य ‘‘एक वृक्ष, मं के नाम’’ के तहत निगम 19 सितंबर को एक साथ 7500 पौधा लगाने का लक्ष्य रखा है। पौधा के साथ ट्री-गार्ड और नेम प्लेट लगाया जाएगा। बैठक में निगम के सभी अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - 

Bijli News: तारीख पर तारीख दे रहे थे, नगर में ही कर रहे थे खेल; चार JE निलंबित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर