Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi Railway Station : काशी और कैंट स्टेशन बनेगा वाराणसी का सिटी सेंटर, बनाया जा रहा मेजर अपग्रेडेशन प्‍लान

Varanasi Railway Station काशी स्टेशन और कैंट स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) सिटी सेंटर की तरह विकसित किया जाएगा। यहां मेजर अपग्रेडेशन प्लान के तहत सुविधाएं बढ़ाई जाएगी। प्लेटफार्म पर यात्रियों को शहर की सांस्कृतिक विरासत का स्वरूप दिखेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Fri, 29 Jul 2022 08:19 PM (IST)
Hero Image
काशी स्टेशन और कैंट स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) सिटी सेंटर की तरह विकसित किया जाएगा।

वाराणसी, जागरण संवाददाता : काशी स्टेशन और कैंट स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) सिटी सेंटर की तरह विकसित किया जाएगा। यहां मेजर अपग्रेडेशन प्लान के तहत सुविधाएं बढ़ाई जाएगी। प्लेटफार्म पर यात्रियों को शहर की सांस्कृतिक विरासत का स्वरूप दिखेगा। इस बाबत प्राथमिक चरण की कवायद शुरू हो गई है। कुछ दिनों पूर्व आरएलडीए की टीम ने दोनों रेलवे स्टेशन का सर्वेक्षण भी किया था। यह जानकारी डीआरएम सुरेश कुमार सपरा ने दी। वह कैंट स्टेशन पर प्रस्तावित विकास कार्यों का जायजा लेने शुक्रवार को मौजूद थे।

उन्होंने बताया कि मेजर अपग्रेडेशन प्लान के तहत काशी और कैंट स्टेशन पर सुविधाएं विकसित की जाएंगी। यात्रियों के मनोरंजन के लिए परिसर में ही एलिवेटेड कॉनकोर्स होंगे। 'एक स्टेशन एक उत्पाद' की तर्ज पर दिव्यांग और महिलाओं को आत्मनिर्भर का मंच भी दिया जाएगा। डीआरएम ने बताया कि फिलहाल यह योजना प्राथमिक चरण में है।

रेल कर्मचारी आवास पर लगेगा तिरंगा

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विविध आयोजन के जरिए रेलवे भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहा है। इसी क्रम में रेल कर्मचारियों के आवास, कार्यालय सहित पूरे रेलवे परिसर में 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराया जाएगा। डीआरएम सुरेश कुमार सपरा ने बताया कि ट्रेनों में राष्ट्रीय ध्वज का स्टीकर चस्पा किए जाएंगे। लखनऊ मंडल में कुल एक लाख 14 हजार भवनों पर तिंरगा फहराने की योजना है।

विकास कार्यों की समीक्षा

डीआरएम सुरेश कुमार सपरा ने कैंट स्टेशन पर रिमाडलिंग के तहत चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की। निदेशक कार्यालय में स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए निश्चित अवधि में विकास कार्यों को पूरा करने का निर्देश दिया। इसके पूर्व उन्होंने कैंट स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार पर अतिक्रमणमुक्त हुई भूमि का मुआयना किया। तीसरे फूट ओवरब्रिज निर्माण की प्रगति देखी। इसके अलावा प्लेटफार्म पर निरीक्षण के दौरान यात्री सुविधाओं का हाल जाना। इस मौके पर एडीआरएम लालजी चौधरी, निदेशक आनंद मोहन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।