Move to Jagran APP

वाराणसी के सीवरेज सिस्टम में होंगे सुधार, चार विभाग मिलकर करेंगे कार्य; CM योगी के निर्देश के बाद बढ़ी सक्रियता

वाराणसी के सीवरेज सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए नगर विकास आवास सिंचाई और नमामि गंगे विभाग मिलकर काम करेंगे। ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार सर्वे के बाद सीवर और पेयजल की ठोस कार्य योजना बनाई जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर चारों विभाग मिलकर विस्तृत कार्य योजना तैयार कर रहे हैं। करीब साढ़े छह किलोमीटर पाइपलाइन बिछाने का कार्य 2018 में पूरा हुआ था।

By Ajay Krishna Srivastava Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 09 Oct 2024 09:39 PM (IST)
Hero Image
वाराणसी के सीवरेज सिस्टम में होंगे सुधार (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बनारस की सीवरेज सिस्टम को दुरूस्त करने के लिए अब चार विभाग मिलकर कार्य करेंगे। इस क्रम में पहले पूरे शहर का ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार (जीपीआर) सर्वे कराया जाएगा। सर्वें के आधार पर नगर विकास, आवास, सिंचाई व नमामि गंगे संयुक्त रूप से सीवर व पेयजल की ठोस कार्य योजना बनाएगा ताकि स्थायी समाधान किया जा सके।

2018 में पूरा हुआ था पाइपलाइन बिछाने का कार्य

बनारस अब भी 200 वर्ष शाही नाले पर निर्भर है। ओल्ड ट्रंक सीवर (ओटीएस-शाही नाले) से प्रतिदिन 100 एमएलडी (मिलियन लीटर पर डे) मलमूत्र एसटीपी में जा रहा है। इसके अलावा मध्य शहर में नई सीवर पाइपलाइन बिछाने के लिए 155.87 करोड़ की लागत से रिलीविंग ट्रंक सीवर (आरटीएस) बिछाया गया था। करीब साढ़े छह किलोमीटर पाइपलाइन बिछाने का कार्य 2018 में पूरा हुआ था।

इसके बाद योजनाबद्ध तरीके से कोई भी सीवर का पाइप लाइन नहीं बिछाया गई है। आबादी के बढ़ते दबाव को देखते विभिन्न विभागों ने सीवर पाइप लाइन का विस्तार करते चले गए।

शहर में कुल 1118 किलोमीटर सीवर पाइपलाइन है बिछी

वर्तमान में शहर में कुल 1118 किलोमीटर सीवर पाइप लाइन बिछी हुई है। इसमें ब्रांच लाइन भी शामिल है। इन पाइपाें का व्यास अलग-अलग हैं। कही नौ इंच के व्यास की पाइप में 18 जोड़ दी गई है तो ही दो फीट की पाइप।

मनमाने तरीके से कार्य किए जाने के कारण कई क्षेत्रों में सीवर जाम स्थायी समस्या बना हुआ है। इसे देखते हुए गत दिनों बनारस दौरे के दौरान मुख्यमंंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर विकास, आवास, सिंचाई व नमामि गंगे के प्रमुख सचिवों से बनारस के सीवरेज सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए संयुक्त रुप से कार्य करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद चारों विभाग मिलकर कार्य करने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना बनाने में जुटे हुए हैं।

यह भी पढ़ें- अब व्रती भी ट्रेन में बेफिक्र होकर कर सकेंगे सफर, IRCTC देगा Navratri Special Thali; जानिए कैसे लें सुविधा का लाभ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें