Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM मोदी करेंगे पूर्वांचल के पहले क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास, ड‍िजाइन में द‍िखेंगे शिव स्वरूप; देखें PHOTOS

Varanasi Stadium प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 सितंबर को पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास वाराणसी के राजातालाब तहसील के गंजारी में करेंगे। भगवान शिव की नगरी में बन रहे क्रिकेट स्टेडियम का स्वरूप भी शिवमय होगा। इसके वास्तु में डमरू त्रिशूल बेलपत्र और गंगा के घाट का स्वरूप समाहित होगा। क्रिकेट स्‍टेडियम का डिजाइन मंगलवार को जिला प्रशासन ने जारी किया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Wed, 20 Sep 2023 10:28 AM (IST)
Hero Image
PM मोदी करेंगे पूर्वांचल के पहले क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास, ड‍िजाइन में द‍िखेंगे शिव स्वरूप; देखें PHOTOS

जागरण संवाददाता, वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 सितंबर को पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास वाराणसी के राजातालाब तहसील के गंजारी में करेंगे।

भगवान शिव की नगरी में बन रहे क्रिकेट स्टेडियम का स्वरूप भी शिवमय होगा। इसके वास्तु में डमरू, त्रिशूल, बेलपत्र और गंगा के घाट का स्वरूप समाहित होगा। क्रिकेट स्‍टेडियम का डिजाइन मंगलवार को जिला प्रशासन ने जारी किया है। स्टेडियम की फ्लड लाइट्स का आकार त्रिशूल की तरह होगा। इसका स्टैंड डमरू की तरह व दर्शक दीर्घा की छत अर्धचंद्राकार होगी।

इसे भी पढ़ें: Ayushman Card Apply: अब घर बैठे खुद बना सकेंगे आयुष्मान कार्ड, योजना में बदलाव से इन लोगों को भी मिलेगा लाभ

बेलपत्र की तरह डिजाइन किया जाएगा प्रवेशद्वार

प्रवेश द्वार भोलेशंकर को अत्यंत प्रिय बेलपत्र की तरह डिजाइन किया जाएगा। स्टेडियम का बाहरी हिस्सा गंगा घाट की सीढ़ियों के आकार का दिखेगा। स्टेडियम के लिए प्रदेश सरकार ने 121 करोड़ रुपये में किसानों से 30.60 एकड़ जमीन खरीदी है। इस जमीन पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) 330 करोड़ रुपये की लागत से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाएगा।

30 हजार लोगों के बैठने की होगी व्यवस्था

स्टेडियम में सात पिच होंगी। यहां डे-नाइट मैच भी कराए जा सकेंगे। आधुनिक सुविधाओं से लैस स्टेडियम में बारिश का पानी निकलने के विशेष इंतजाम होंगे। यहां एक साथ 30,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। स्टेडियम को 30 महीने में तैयार कर लिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Parliament Special Session: मेनका गांधी ने की PM मोदी की जमकर तारीफ, बोली- इस ऐतिहासिक पल का हो रहा गर्व

शिलान्यास कार्यक्रम में सचिन, गावस्कर भी होंगे शामिल

शिलान्यास समारोह में सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री जैसे दिग्गज क्रिकेटर भी उपस्थित रहेंगे। बीसीसीआइ अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ल, सचिव जय शाह भी आएंगे। जमीन के चयन से लेकर शिलान्यास की तैयारियों को लेकर राजीव शुक्ल और जय शाह एक वर्ष में छह बार वाराणसी आ चुके हैं।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी वाराणसी आ सकते हैं। स्थानीय क्रिकेटरों और खिलाड़ियों को भी शिलान्यास समारोह में आमंत्रित किया जाएगा। बीसीसीआइ की टीम 21 सितंबर को ही वाराणसी आ जाएगी।