Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi: नए साल में गंगा पार टेंट सिटी का सपना होगा साकार, मिलेंगी ये खास सुविधाएं- शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग

वाराणसी में गंगा पार रेती पर टेंट सिटी की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इसमें अलग-अलग विला और मनोरंजन सभागार बनाए जा रहे हैं। टेंट सिटी में 15 जनवरी से पर्यटकों को ठहराने के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Mon, 26 Dec 2022 10:32 AM (IST)
Hero Image
कुछ इस तरह आकार लेने लगी है टेंट सिटी l -जागरण

वाराणसी, जागरण संवाददाता। गंगा पार रेती में टेंट सिटी बसाने का सपना साकार होने जा रहा है। नामित दोनों एजेंसियों ने तेजी से काम शुरू कर दिया है। लोहे की प्लेट से सड़क बनाने के साथ अलग-अलग विला बनाया जा रहा है। इसी रफ्तार से काम चलता रहा तो 10 जनवरी तक टेंट सिटी बसने के साथ 15 जनवरी से पर्यटक ठहरने लगेंगे। इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है। बनारस पहुंचे आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने वीडीए उपाध्यक्ष को निर्देश दिया कि 10 जनवरी तक हर हाल में टेंट सिटी तैयार कर ली जाए। जरूरत पड़े तो साधन-संसाधन बढ़ाएं और दो शिफ्ट में काम कराएं।

इस वजह से समय से नहीं पूरा हो सका काम

देव दीपावली पर गंगा पार रेती में टेंट सिटी में पर्यटकों को ठहराने की तैयारी थी लेकिन बाढ़ के पानी के चलते काम समय से शुरू नहीं हो सका। इस बीच वीडीए ने एजेंसी नामित करते हुए आने वाली अन्य समस्याओं को दूर कर जमीन सीमांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली थी। उसका असर भी साफ दिखाई दे रहा है। एक माह में रेती पर टेंट सिटी का आकार दिखाई पड़ने लगा है। अलग-अलग विला के लिए जमीन पर प्लेट लगाई जा रही है। नाली, बिजली, शौचालय आदि का काम मजदूर कर रहे हैं। मनोरंजन के लिए अलग से सभागार बनाया जा रहा है।

ये मिलेंगी सुविधाएं

स्विस या काटेजेस वातानुकूलित रहेंगे। रिसेप्शन एरिया, गेमिंग जोन, रेस्टोरेंट, डायनिंग एरिया, कान्फ्रेंस स्थल, योगा केंद्र बनेगा। लाइब्रेरी व आर्ट गैलरी के अलावा वाटर स्पोर्ट्स, कैमल व हार्स राइडिंग आदि रोमांच का मजा ले सकेंगे। संगीत संध्या का भी आयोजन होगा।

इन्हें मिला है टेंट सिटी का काम

  • मेसर्स प्रेवेज कम्युनिकेशंस (इंडिया)।
  • मेसर्स लल्लू जी एंड संस।

एक नजर में टेंट सिटी

  • परियोजना स्थल : गंगा पार रेती
  • परियोजना क्षेत्रफल : सौ हेक्टेयर
  • टेंट की संख्या : 600
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर