Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: वाराणसी की गंगा में बनेंगी चार नई कम्युनिटी जेटी, जल परिवहन को मिलेगा बढ़ावा

वाराणसी की गंगा में चार नई कम्युनिटी जेटी बनने जा रही हैं। इनका निर्माण सामने घाट गाजीपुर में डुंगुरपुर बलिया में सरायकोटा और कंसपुर गांव में किया जाएगा। इन जेटी के बनने से गंगा में जल परिवहन को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। वाराणसी से गाजीपुर और गाजीपुर से बलिया तक गंगा की गहराई भी बढ़ाई जाएगी।

By Sangram Singh Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 07 Sep 2024 09:56 AM (IST)
Hero Image
बनारस में स्टीलयुक्त कम्युनिटी जेटी बनाने के लिए चिह्नित सामने घाट, अभी यहां अस्थायी व्यवस्था है। जागरण

संग्राम सिंह, जागरण, वाराणसी। प्रयागराज से हल्दिया तक गंगा में जल परिवहन को सुविधायुक्त बनाने के लिए चार नई कम्युनिटी जेटी का निर्माण होगा। इनका निर्माण बनारस में सामने घाट, गाजीपुर में डुंगुरपुर व बलिया में सरायकोटा और कंसपुर गांव में किया जाएगा।

भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आइडब्ल्यूएआइ) ने चारों स्टीलयुक्त जेटी के लिए टेंडर कर दिया है। करीब 22 करोड़ की लागत से 15 जेटी पहले ही बन चुकी है, इसमें 10 पर सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। इनमें मुख्य हैं बैठने की व्यवस्था, छाया, प्रकाश, पेय जल आदि। इसमें 60 प्रतिशत काम हो चुका है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 15, बिहार 20, झारखंड तीन और बंगाल में 22 सामुदायिक जेटी का निर्माण किया जा चुका है। नदी में फेयरवे विकास के लिए दो चरणों में टेंडर हुआ है। वाराणसी से गाजीपुर और गाजीपुर से बलिया तक गंगा की गहराई भी बढ़ाई जाएगी।

इसे भी पढ़ें-काशी में 500 गरीबों को मिलेगी छत, 34 हेक्टेयर जमीन में फ्लैट बनाने की योजना; डिजाइन तैयार

इसके अलावा वाराणसी, साहिबगंज और हल्दिया में मल्टीमाडल टर्मिनलों का विकास होगा। करीब 1620 किमी हल्दिया से प्रयागराज तक (गंगा-भागीरथी-हुगली नदी प्रणाली) जलमार्ग को वर्ष 1986 में राष्ट्रीय जलमार्ग-एक घोषित किया गया था, तब से जलमार्ग के सुधार के लिए कई कार्य चल रहे हैं। हल्दिया से वाराणसी तक (1390 किमी की दूरी) की क्षमता बढ़ाने को 5369.18 करोड़ की परियोजना स्वीकृत हुई है। दिसंबर 2025 तक कार्य पूरा करना है।

रामनगर से जिवनाथपुर तक बिछेगी रेलवे लाइन, अधिग्रहित होगी 30 हेक्टेयर जमीन

चंदौली के जिवनाथपुर रेलवे स्टेशन से रामनगर मल्टीमाडल टर्मिनल तक करीब 12 किलोमीटर रेलवे लाइन बिछाई जानी है, इसके लिए करीब 30 हेक्टेयर भूखंड अधिग्रहित किए जाने की प्रक्रिया शुरू हुई है। प्रशासनिक स्तर पर कमेटी का गठन हुआ है, जो सर्किल रेट का निर्धारण करेगी।

500 से अधिक किसान योजना से प्रभावित होंगे। परियोजना के लिए सर्वे पूरा कर लिया गया है। प्राधिकरण की निगरानी में एक लाख लीटर क्षमता का हाइड्रोजन प्लांट स्थापित करने के लिए मल्टीमाडल टर्मिनल पर ही जमीन चिह्नित की जा चुकी है।

इसे भी पढ़ें-लखनऊ समेत 20 जिलों में आज और कल भारी बारिश, IMD ने किया अलर्ट

आइडब्ल्यूएआइ वाराणसी कार्यालय प्रभारी आरसी पांडेय ने कहा कि हाइड्रोजन प्लांट का काम जल्द शुरू होगा। उत्पादन के लिए किन मशीनों का इस्तेमाल किया जाए, इसके लिए तकनीक को लेकर अध्ययन चल रहा है। बलिया से बनारस के मध्य ड्रेजिंग कार्य के लिए भी टेंडर शीघ्र फाइनल करने का प्रयास चल रहा है। 

बनारस से हल्दिया के बीच 62 कम्युनिटी जेटी का निर्माण शुरू

क्रूज पोतों के लिए वाराणसी से हल्दिया के बीच राष्ट्रीय जलमार्ग-प्रथम पर करीब 126.62 करोड़ की लागत से 62 कम्युनिटी जेटी का निर्माण शुरू कर दिया गया है। पर्यावरण अनुकूल पोतों का विकास हो रहा है, इसके लिए 144 करोड़ की लागत से आठ हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कैटामरान स्वीकृत हुआ है, इसमें एक-एक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कैटामरान अयोध्या और वाराणसी को मिल चुकी है। दो अन्य कैटामरान का निर्माण शुरू हुआ है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर