Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi Weather Update: पिछले पांच साल में सबसे कम बरसे बनारस में बदरा, आज वाराणसी में हो सकती है बूंदाबांदी

Varanasi Weather Update बीते पांच वर्षों में इस बार अगस्त के महीने में बादल सबसे कम बनारस में बरसे। यह सिलसिला जून माह से ही आरंभ हो गया था। बीते तीन महीनों में इस बार पांच वर्षों में सबसे कम वर्षा हुई है। दशकों में ऐसा पहली बार हो रहा है कि भादों के महीने में प्रचंड गर्मी तपिश और उमस लोगों को झेलनी पड़ रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Mon, 04 Sep 2023 09:51 AM (IST)
Hero Image
पिछले पांच साल में सबसे कम बरसे बनारस में बदरा, आज वाराणसी में हो सकती है बूंदाबांदी

जागरण संवाददाता, वाराणसी : बीते पांच वर्षों में इस बार अगस्त के महीने में बादल सबसे कम बनारस में बरसे। यह सिलसिला जून माह से ही आरंभ हो गया था। बीते तीन महीनों में इस बार पांच वर्षों में सबसे कम वर्षा हुई है। दशकों में ऐसा पहली बार हो रहा है कि भादों के महीने में प्रचंड गर्मी, तपिश और उमस लोगों को झेलनी पड़ रही है।

सोमवार को शायद बनारस के आसमान में काले बादल पहुंचें और कहीं-कहीं रिमझिम वर्षा तो कहीं बूंदाबांदी ही हो सकती है। इस बार अगस्त में मात्र 177.6 मिमी ही वर्षा हुई। जबकि अगस्त में सामान्य वर्षा का औसत 273.2 मिमी है।

पांच साल पहले पड़ा था सूखा

पांच वर्ष पूर्व की बात करें वर्ष 2017 में ही जब सूखा पड़ा था तो अगस्त माह में सबसे कम 136.4 मिमी वर्षा हुई थी। यही हाल जुलाई माह का भी रहा। जुलाई में जहां सामान्य वर्षा का औसत 309.9 मिमी है, वहीं इस बार महज 194.2 मिमी वर्षा हुई। यह आंकड़ा भी बीते पांच वर्षों में सबसे कम है।

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव बताते हैं कि अब सितंबर के पहले पखवारे से ही उम्मीदें बाकी हैं। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय कहते हैं कि बादलों का आना और बिना बरसे लौट जाना, गंगा के इस मैदान में बढ़ते तापमान के कारण हो रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर