Move to Jagran APP

Varanasi Weather News: प्री-मानसूनी हलचल से तापमान घटा पर उमस ने उबाली देह, जानिए कब होगी महादेव के शहर में मानसून की बारिश

प्रदेश सरकार ने नौ जिलों में लू से अब तक 51 लोगों के निधन की पुष्टि की है। सर्वाधिक 15 व्यक्ति सोनभद्र में व 14 लोगों की मीरजापुर में जान गई है। राहत आयुक्त के अनुसार महोबा में 13 चित्रकूट में तीन व संत कबीर नगर में दो लोगों की मृत्यु हुई है। मैनपुरी चंदौली आजमगढ़ व औरैया में एक-एक व्यक्ति की मौत लू लगने के कारण हुई है।

By Shailesh Asthana Edited By: Vivek Shukla Published: Sat, 22 Jun 2024 11:55 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 11:55 AM (IST)
तेजधूप के कारण सुंदरपुर मार्ग पर बाइक चलाकर जा रहे लोग धूप से बचने का प्रयास करते। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। क्षेत्र में कहीं बूंदाबांदी तो कही बादलों व धूप की आंख-मिचौली से वातावरण का तापमान तो नीचे आ गया लेकिन बढ़ी आर्द्रता और पुरवा हवा ने उमस का जो कहर ढाया कि जनमानस हांफ उठा।

पूरे दिन निकल रहे पसीने ने सभी को तर-बतर रखा तो अधिक पसीना निकलने से डिहाइड्रेशन की समस्या ने भी परेशान किया। हालांकि, बाहर की ओर छाया में हवा अपेक्षाकृत ठंडी बह रही थी लेकिन कमरों के भीतर या धूप में पहुंचने पर कपड़ों के साथ पूरा बदन तर-बतर हो उठता।

इसे भी पढ़ें-बस्‍ती अपहरण कांड के 22 साल पुराने मामले में आया नया मोड़, राहुल ने कहा- मेरे किडनैपिंग में अमरमणि की कोई भूमिका नहीं

लगातार दूसरे दिन 40 से नीचे रहे तापमान में शुक्रवार को बीते 24 घंटे की अपेक्षा 0.7 डिग्री सेल्सियस की कमी आई और अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से 3.9 डिग्री नीचे 23.5 पर आ गया। बावजूद इसके उमस भरी गर्मी ने देह उबाल दिया।

इसे भी पढ़ें-परिषदीय के गुरुजी पर बढ़ेगा ऑनलाइन का बोझ, स्कूल रजिस्टर होंगे डिजिटल, टैबलेट पर चेहरा दिखा हाजिरी

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनाेज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर बिहार की ओर आगे बढ़ा मानसून अब तराई क्षेत्रों की ओर रुख किया है। संभव है कि दो-चार दिनों में वह गोरखपुर की सीमा से प्रदेश में प्रवेश करे।

हालांकि, उसे बनारस पहुंचने में एक सप्ताह का समय लग सकता है। तब तक उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सता हे। हालांकि प्री-मानसूनी गतिविधियां जारी हैं, इससे रह-रह कर वर्षा हो सकती है या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं, इससे आने वाले दिनों में तापमान में और कमी आएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.