Move to Jagran APP

Varuna Express: 10 सितंबर से शिवपुर रेलवे स्टेशन से चलाई जाएगी वरुणा एक्सप्रेस, 15 मिनट देर से होगी रवाना

Varuna Express Train यात्रियों की सुविधा को देखते हुए वरुणा एक्सप्रेस की रवानगी शिवपुर स्टेशन किए जाने से उसके खुलने के समय में 15 मिनट की बढ़ोतरी की गई है। सुबह छह बजे की बजाए सवा छह बजे गंतव्य के लिए रवाना होगी। यात्री ट्रैफिक बढ़ने के दृष्टिगत शिवपुर स्टेशन पर यात्री सुविधाएं सुरक्षा कोचों में पानी भरने के इंतजाम किए जा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Thu, 07 Sep 2023 04:19 PM (IST)Updated: Thu, 07 Sep 2023 04:19 PM (IST)
10 सितंबर से शिवपुर रेलवे स्टेशन से चलाई जाएगी वरुणा एक्सप्रेस। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी, जागरण संवाददाता। वरुणा एक्सप्रेस 10 सितंबर से शिवपुर रेलवे स्टेशन से चलाई जाएगी। कैंट से खुलने वाली वरुणा एक्सप्रेस की रवानगी शिवपुर स्टेशन किए जाने से उसके खुलने के समय में 15 मिनट की बढ़ोतरी करते हुए सुबह 6.15 कर दिया गया है। 45 दिनों की यार्ड री-माडलिंग पूरी होने के बाद ही वरुणा का दुबारा परिचालन कैंट रेलवे स्टेशन से शुरू किया जा सकेगा। यात्री ट्रैफिक बढ़ने के दृष्टिगत शिवपुर स्टेशन पर यात्री सुविधाएं, सुरक्षा, कोचों में पानी भरने के इंतजाम किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

विश्रामालय, पे-एंड यूज शौचालय खोले गए

अपर रेल मंडल प्रबंधक लालजी चौधरी और स्टेशन निदेशक गौरव दीक्षित ने बुधवार को शिवपुर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। असल में माल बेस्ड स्टेशन होने के कारण यहां गिनती के यात्री निर्धारित समय पर आते हैं। यार्ड री-माडलिंग के कारण महत्वपूर्ण वरुणा एक्सप्रेस का परिचालन 10 सितंबर से प्लेटफार्म नंबर तीन से चलाई जाएगी। इसलिए यात्री सुविधाओं का हाल जानने के लिए दोनों अधिकारी शिवपुर पहुंचे थे।

दोनों अधिकारियों ने यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और ट्रेन के परिचालन की जरूरतें पूरी करने के निर्देश स्टेशन अधीक्षक मो. तस्लीम को दिए। जिसके बाद पे एंड यूज शौचालय, प्लेटफार्म का एक शौचालय, विश्रामालय यात्रियों के लिए खोल दिए गए। 100 प्वाइंट पर लगेंगी लाइटें शिवपुर रेलवे स्टेशन पर रात में रोशनी की कोई व्यवस्था नहीं है। वरुणा एक्सप्रेस के परिचालन के दृष्टिगत चारों पहर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें, Cancelled Trains: ट्रेनों के निरस्तीकरण ने बिगाड़ा प्लान, 75 ट्रेनें कैंसिल होने से स्टेशन पर पसरा सन्नाटा

जरूरी भी है कि वरुणा पकड़ने के लिए भोर से ही यात्री पहुंचने लगते हैं। ऐसे में विद्युत कटने के बाद वैकल्पिक इंतजाम होने से सुरक्षा निगरानी में आसानी होगी। 100 प्वाइंटों पर रोशनी करने के निर्देश दिए गए हैं। यात्रियों के लिए कैंट स्टेशन से शिवपुर तक आटो व ई- बस चलेगी।

आज से गोरखपुर रूट की चार जोड़ी ट्रेनें रहेंगी निरस्त

गोरखपुर कैंट में यार्ड री-माडलिंग और गोरखपुर-कुसम्ही रेलखंड पर प्रस्तावित विकास कार्यों के चलते ब्लाक लिया जा रहा है। इस अवधि में इधर से गुजरने वाली ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहेगा। 29 जोड़ी गाड़ियों को अस्थायी रूप से निरस्त कर दिया गया है, जबकि उतनी ही गाड़ियों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जाएगा। इसमें शामिल वाराणसी से संचालित चार जोड़ी ट्रेनें छह से 13 सितंबर तक नहीं चलेंगी। पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार के अनुसार गाड़ी संख्या -15130/29 वाराणसी सिटी - गोरखपुर एक्सप्रेस छह से 13 सितंबर तक नहीं चलेगी। 15132 वाराणसी - गोरखपुर एक्स.छह से 11 और 15131 गोरखपुर - वाराणसी एक्सप्रेस छह से 12 सितंबर तक निरस्त रहेगी। 15104/03 बनारस - गोरखपुर - बनारस एक्स.और 12538/37 प्रयागराज रामबाग - मुजफ्फरपुर - प्रयागराज रामबाग एक्सप्रेस छह से 11 सितंबर तक नहीं चलेगी।

चारो पहर होगी सुरक्षा, वाटरिंग के किए जा रहे इंतजाम

शिवपुर रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की जाएगी। इनकी जिम्मेदारी चारो पहर रेलवे स्टेशन की सुरक्षा चाक-चौबंद रखने की होगी। फोर्स की संख्या कितनी होगी, इसके बारे में सटीक आकड़ा रेल प्रशासन ने जारी नहीं किया है। ट्रेन के कोचों में पानी भरने के लिए बोरिंग का काम बुधवार को पूरा कर लिया गया। कल से पानी भरने के लिए पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.