Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi Weather Update : 36 पर पहुंचा तापमान, 10 किमी प्रति घंटा के वेग से हवा के थपेड़े

अभी आधा मार्च ही बीता है कि पारे ने ऊंचाइयां छूना आरंभ कर दिया है। अगले तीन-चार दिनों तक मौसम विभाग ने चटख धूप के संकेत दिए हैं। पूर्वांचल में अब दिन की तेज हवा के बीच अंधड़ हवाएं फगुनहटा बहाने लगी हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Thu, 17 Mar 2022 06:20 AM (IST)
Hero Image
Weather in Varanasi Today: आधा मार्च ही बीता है कि पारे ने ऊंचाइयां छूना आरंभ कर दिया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : अभी आधा मार्च ही बीता है कि पारे ने ऊंचाइयां छूना आरंभ कर दिया है। बुधवार को मौसम का तापमान औसत से तीन डिग्री अधिक 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। हाल यह कि 10 किमी प्रति घंटा के वेग से चल रहीं पछुआ हवा गरम हो उठीं और लू का आभास कराने लगीं। विगत कुछ दिनों से अप्रैल, मई की तरह धधक उठा। गुरुवार को भी तापमान में ज्‍यादा ही रहने की बात मौसम विभाग ने की है। अगले तीन-चार दिनों तक मौसम विभाग ने ऐसे ही चटख धूप के संकेत दिए हैं। सुबह से ही निकली तेज धूप अब गर्मी का एहसास दिलाने लगी है। 

विज्ञानियों ने इस सप्‍ताह पारा और भी चढ़ने का अंदेशा जताया है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में बादलों की भी सक्रियता हो सकती है। पछुआ हवाओं का मामूली असर होने के साथ दोपहर में चलने वाली हवाओं का रुख अब तल्‍खी की ओर होने लगा है। जल्‍द ही दोपहर में हवाओं का रुख लू सरीखी होने लगेगी।

वातावरण में न्यूनतम आर्द्रता का स्तर घटकर 35 फीसद आ पहुंचा तो न्यूनतम भी 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो औसत से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। मौसम विभाग की ओर से जारी संकेतों के अनुसार आगामी दिनों में और भीषण गर्म दिन होने के आसार हैं। शुष्क हवाओं से युक्त यह मौसम गर्मी का प्रचंड स्वरूप बनाता नजर आ सकता है।

मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्वीरों में पूर्वांचल में आसमान साफ है और वातावरण में ठंड का असर अब पूरी तरह से नदारद हो चुका है। अगले तीन-चार दिनों तक मौसम विभाग ने ऐसे ही चटख धूप के संकेत दिए हैं। पूर्वांचल में अब दिन की तेज हवा के बीच अंधड़ हवाएं फगुनहटा बहाने लगी हैं। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में दिन में तेज हवाएं माह भर में ही लू के थपेड़ों में बदल सकती हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर