Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: क्या है ईसीजी, जिसकी जांच अप्रैल से सभी सरकारी अस्पताल में होगी फ्री

अप्रैल से बनारस के सभी सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क ईसीजी जांच होने लगेगी। अभी डीडीयू लाल बहादुर शास्त्री और मंडलीय चिकित्सालय की ओपीडी में 50 रुपये लिए जाते हैं। प्राइवेट अस्पताल में इसके लिए 400 रुपये लिए जाते हैं। इसके लिए सीएमओ डा. संदीप चौधरी प्रस्ताव तैयार कर उच्चाधिकारियों को पत्र भेजने जा रहे हैं जिससे बनारस की जनता को स्वास्थ्य सुविधा का बेहतर लाभ मिल सके।

By shivam singh Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 31 Mar 2024 08:44 AM (IST)
Hero Image
Varanasi News: क्या है ईसीजी, जिसकी जांच अप्रैल से सभी सरकारी अस्पताल में होगी फ्री

शिवम सिंह, वाराणसी। अप्रैल से बनारस के सभी सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क ईसीजी जांच होने लगेगी। अभी डीडीयू, लाल बहादुर शास्त्री और मंडलीय चिकित्सालय की ओपीडी में 50 रुपये लिए जाते हैं। प्राइवेट अस्पताल में इसके लिए 400 रुपये लिए जाते हैं। इसके लिए सीएमओ डा. संदीप चौधरी प्रस्ताव तैयार कर उच्चाधिकारियों को पत्र भेजने जा रहे हैं जिससे बनारस की जनता को स्वास्थ्य सुविधा का बेहतर लाभ मिल सके।

मंडलीय चिकित्सालय कबीरचौरा में रोजाना 1500 से 1700 मरीज पहुंचते हैं। इसमें लगभग 120 मरीज रोजाना अस्पताल में ईसीजी कराने के लिए आते हैं। पं. दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल पांडेयपुर में लगभग 1600 से 2000 मरीजों की ओपीडी होती है। इसमें लगभग 150 मरीज रोजाना ईसीजी कराने के लिए जाते हैं। इसी तरह लाल बहादुर शास्त्रीय अस्पताल रामनगर में 800 से 1000 मरीज दिखाने के लिए आते हैं।

इसमें 50 से 70 मरीजों की ईसीजी होती है। इन मरीजों को रसीद कटाने के लिए इधर-उधर घूमना भी पड़ता है। इससे अस्पताल में मरीजों का अधिक समय भी बर्बाद हो जाता है। कई बार मरीजों से बिना रसीद कटाए रुपये भी ले लिए जाते हैं। इस तरह की दिक्कतों को देखते हुए सीएमओ एक बड़े वर्ग को निश्शुल्क सुविधा का लाभ देने की योजना तैयार कर रहे हैं।

हृदय रोग संबंधित शिकायत के लिए करानी होती है ईसीजी

ईसीजी एक सरल, दर्द रहित परीक्षण है जो आपके हृदय की गतिविधि को मापता है। यदि आपको सीने में दर्द या दिल की तेज धड़कन जैसे लक्षण हैं तो डाक्टर ईसीजी की सिफारिश कर सकता है। यदि आपका ईसीजी असामान्य है तो आगे के परीक्षण या उपचार की आवश्यकता हो सकती है। हृदय रोग संबंधित शिकायत के लिए ही ईसीजी को प्रयोग किया जाता है।

इमरजेंसी में मरीजों की निश्शुल्क ईसीजी की जा रही है, लेकिन अब ओपीडी में भी अगले माह से निश्शुल्क सुविधा का लाभ आम जनता को दिया जाएगा। इसके लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। उच्चधिकारियों से सहमति मिलने ही आगे की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। -डा. संदीप चौधरी, सीएमओ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें