Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: आवासीय योजना के लिए अधिग्रहण जमीन पर कब्जा लेने पहुंची VDA, मचा हड़कंप; लोगों ने किया प्रदर्शन

वाराणसी विकास प्राधिकरण लालपुर आवासीय योजना के तहत अधिग्रहण जमीन पर कब्‍जा लेने गई तो स्‍थानीय लोगों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। इस पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। वीडीए के अधिकारियों ने 16 अगस्त को कब्जेदार को जमीन से जुड़े प्रपत्र लेकर बुलाया है। वीडीए का दावा है कि लालपुर आवासीय योजना के तहत जमीन का मुआवजा दिया जा चुका है।

By jayprakash pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 15 Aug 2024 07:23 AM (IST)
Hero Image
कब्जेदारों के समर्थन में भाजपा नेता संग कई लोग सड़क पर उतर गए।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। वाराणसी विकास प्राधिकरण लालपुर आवासीय योजना के तहत अधिग्रहण जमीन पर बुधवार को कब्जा करने गई तो कब्जेदारों ने विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया। कब्जेदारों के समर्थन में भाजपा नेता संग कई लोग सड़क पर उतर गए।

वहीं, वीडीए का दावा है कि लालपुर आवासीय योजना के तहत जमीन का मुआवजा दिया जा चुका है। न्यायालय ने भी वीडीए के पक्ष में फैसला दिया है। कब्जेदार जमीन को लेकर कोई साक्ष्य प्रस्तुत करेंगे तो उस पर विचार जरूर किया जाएगा। हालांकि, वीडीए के अधिकारियों ने 16 अगस्त को कब्जेदार को जमीन से जुड़े प्रपत्र लेकर बुलाया है।

चांदमारी पुलिस चौकी से कुछ दूरी पर तीन-चार लोग टीन शेड लगाकर रहते थे। वीडीए उक्त जमीन पर कब्जा लेने के लिए विभिन्न तिथियों पर कई तो लोगों ने विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया। वीडीए ने जमीन से जुड़े कागजात लेकर कार्यालय आने को कहा लेकिन कोई नहीं आया। वे वीडीए के खिलाफ नारेबाजी करने के साथ प्रदर्शन करने लगे। कुछ देर के लिए एक लेन सड़क तक जाम कर दिए।

इसे भी पढ़ें-बांग्लादेश सीमा के निकट गणित की गुत्थी में उलझे मिले गोरखपुर के अमित, तीन साल से थे लापता

पुलिस के समझाने के बाद भी लोग समझने को तैयार नहीं थे। शाम को पुलिस के हस्तक्षेप पर वीडीए के अधिकारी पहुंचे और 16 अगस्त को जमीन से जुड़े कागजात लेकर आने को कहा, तब तक कार्रवाई स्थगित करने की बात कही गई।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर-अमेठी सहित कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट

भाजपा के सेक्टर संयोजक जयप्रकाश राजभर का कहना है कि चंपा देवी के नाम से सड़क के किनारे 19 बिस्वा जमीन है जिसका विकास शुल्क भी दिया गया है लेकिन वीडीए मनमानी कर रही है। उधर, वीडीए के संयुक्त सचिव परमानंद यादव का कहना है कि लालपुर आवासीय योजना में जमीन अधिग्रहण किया गया है। प्रवर्तन टीम 25 जुलाई और दो अगस्त को कब्जा लेने गई थी। दो बार सुनवाई का मौका भी दिया गया लेकिन वे नहीं आए। विधिक राय लेने के साथ वीडीए अपनी जमीन पर कब्जा लेने गई थी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर