Move to Jagran APP

यूपी-बिहार से लेकर दिल्ली तक फैला साम्राज्य... कौन हैं दीनानाथ झुनझुनवाला, जिनके 10 ठिकानों पर ईडी ने की छापेमारी

वाराणसी के तेल कारोबारी व प्रमुख उद्यमी दीनानाथ झुनझुनवाला के 10 ठिकानों पर ईडी ने शुक्रवार सुबह छापेमारी की। प्रवर्तन निदेशालय ने यह छापेमारी मनी लांड्रिंग के मामले में की है। दीनानाथ झुनझुनवाला का विवादों से पुराना नाता रहा है। 2019 में सीबीआई ने भी उनके आवास व कार्यालय पर छापेमारी की थी। आखिर कौन हैं दीनानाथ झुनझुनवाला और कहां तक फैला है इनका साम्राज्य...

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Fri, 21 Jun 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
कौन हैं दीनानाथ झुनझुनवाला, जिनके 10 ठिकानों पर ईडी ने की छापेमारी

जागरण संवाददाता, वाराणसी। उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले के तेल कारोबारी व प्रमुख उद्यमी दीनानाथ झुनझुनवाला के आवास और कार्यालय पर शुक्रवार की सुबह ईडी धमकी तो हड़कंप मच गया।

झूला ब्रांड ऑयल के मालिक दीनानाथ व महेश झुनझुनवाला के नाटी इमली स्थित आवास व सारनाथ स्थित कार्यालय पर शुक्रवार की सुबह करीब सात बजे ईडी की टीम ने एक साथ जांच शुरू की। परिवार व कार्यालय के लोगों के आने-जाने पर रोक लगा दी। गेट बंद कर ईडी के अधिकारी जांच कर रहे हैं। टीम के साथ उनका सुरक्षा तंत्र भी था।

वैसे झुनझुनवाला का अक्सर ही विवादों व भ्रष्टाचार से नाता रहा है। ईडी से पहले उनके यहां कई बार सीबीआई व इनकम टैक्स विभाग की टीम भी छापेमारी कर चुकी है।

वाराणसी समेत कई जगहों पर ईडी की छापेमारी

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, ईडी की कार्रवाई के दौरान कई अन्य जगहों पर भी टीम ने जांच शुरू की है। वाराणसी में आवास और कार्यालय पर जांच के दौरान फाइलें और कंप्यूटर को टीम ने कब्जे में लेकर परिवार के लोगों से पूछताछ शुरू की है।

बताया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने यह छापेमारी मनी लांड्रिंग के मामले में की है। असिस्टेंट डायरेक्टर के नेतृत्व में एक दर्जन से ज्यादा अफसर झुनझुनवाला के आवास और ऑयल मिल में दस्तावेज खंगाल रहे हैं। वहीं झुनझुनवाला के उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, दिल्ली समेत 10 ठिकानों पर छानबीन चल रही है।

2019 में सीबीआई ने की थी छापेमारी

मालूम हो कि इससे पहले पांच नवंबर 2019 सीबीआई ने आशापुर स्थित फैक्ट्री व नाटी इमली आवास पर छापेमारी की गई थी।सीबीआई ने यह छापेमारी ने बैंकों से लगभग सात हजार करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में दर्ज 35 मुकदमों को लेकर की थी। इसके अलावा 2013 में आयकर विभाग ने छापेमारी की थी।

बिक चुकी है फैक्ट्री

आशापुर स्थित झुनझुनवाला ने अपनी फैक्ट्री कुछ साल पहले ही रुद्रा हाउसिंग को बेच दिया था। झुनझुनवाला यूपी और बिहार में मशहूर वनस्पति तेल के उद्योगपति हैं। झूला ब्रांड डालडा वनस्पति, तेल मार्केट में बेचा जाता है।

बिहार से आए बनारस

बताया जा रहा है कि झुनझुनवाला मुख्यतः बिहार में भागलपुर के रहने वाले हैं। 17 नवंबर 1989 को इन्होंने झुनझुनवाला वनस्पति लिमिटेड नाम से कंपनी बनाई और का कारोबार शुरू किया।

अक्सर ही लगती रही है आग

झुनझुनवाला के आवास, कार्यालय या फैक्ट्री में पहले अक्सर ही आग की घटना सामने आती रही है। इसे लेकर भी कई तरह के सवाल उठते थे। 14 मई 2022 को भी नाटी इमली स्थित आवास पर आग लगी थी।

इसे भी पढ़ें: यूपी से दिल्ली तक बनारस के कारोबारी के 12 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, 2000 करोड़ के फ्रॉड का मामला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।