Move to Jagran APP

बनारस की मॉडल पूजा पटेल उर्फ जोया सिद्दिकी ने आखिर क्‍यों चुना मौत का रास्‍ता?

बनारस की मॉडल पूजा पटेल उर्फ जोया सिद्दिकी की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट आ गई है उसके मुताबिक मौत पंखे के सहारे फांसी लगाने से हुई थी।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Tue, 15 Sep 2020 11:10 PM (IST)
Hero Image
बनारस की मॉडल पूजा पटेल उर्फ जोया सिद्दिकी ने आखिर क्‍यों चुना मौत का रास्‍ता?

वाराणसी, जेएनएन। शहर के चर्चित मामलों में इन दिनों पूजा पटेल ही आम लोगों से लेकर सोशल मीडिया में चर्चा में है। भेलूपुर थाना क्षेत्र की बड़ी गैबी निवासी पूजा पटेल की मौत पंखे के सहारे फांसी लगाने से हुई थी। इस बात की पुष्टि क्षेत्राधिकारी भेलूपुर चक्रपाणि त्रिपाठी ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर की। उन्होंने बताया कि पूजा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर मौत का कारण गले में फंदा लगाने से दम घुटने से हुई है। गौरतलब है कि शुक्रवार की रात में बड़ी गैबी निवासिनी पूजा पटेल ने ईश्वर सोनकर के मकान में फांसी लगा ली थी। मायके पक्ष वालों ने दूसरे सम्प्रदाय के ससुरालियों पर प्रताडऩा का आरोप लगाते हुए आत्महत्या की रात पति आफताब सिद्दीकी द्वारा मारपीट की बात कही थी। पिता शिवकुमार की तहरीर के आधार पर दहेज उत्पीडऩ का मुकदमा कायम कर पुलिस ने पति को जेल भेज दिया। वहीं मां ने पति पर हत्या कर शव को पंखे पर लटका देने का आरोप लगाया है। वहीं जानने वालों के अनुसार पूजा ने निकाह के बाद अपना नाम जोया सिद्दिकी रख लिया था।

आखिरकार बहुप्रतीक्षित पूजा पटेल उर्फ जोया सिद्दिकी की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में फांसी लगाने से मौत की पुष्टि हो गई है। वहीं अब पुलिस की जांच आगे गति पकड़ने की तैयारी में है। पूर्व में मां ने सास पर पूजा से नमाज पढ़ने और रोजा रखने का दबाव बनाने का आरोप लगाया था। वहीं अब जांच के केंद्र में धर्म परिवर्तन और धार्मिक मान्‍यताओं को मानने का जबरन दबाव बनाने जैसे मामलों की भी पड़ताल होनी है। हालांकि पूजा के परिजनों ने दूसरे सम्प्रदाय के ससुरालियों पर पूजा संग प्रताडऩा का आरोप लगाते हुए आत्महत्या की रात पति आफताब सिद्दीकी द्वारा मारपीट सहित कई संगीन आरोप लगाए हैं। फ‍िलहाल पूजा का पति आफताब इस समय जेल में है और पुलिस लखनऊ में मौजूद पूजा के ससुरालियों से भी पूछताछ करने की तैयारी में है।

आखिर पूजा ने क्‍यों चुना मौत का रास्‍ता

पुलिस के सामने अब चुनौती है कि आखिर पूजा पटेल उर्फ जोया ने किन हालातों के आगे हथियार डालते हुए आत्‍महत्‍या का रास्‍ता चुना। आखिर वह क्‍या वजहें थीं जिन्‍होंने पूजा के सामने आखिरी रास्‍ता के तौर पर मौत को ही चुनने पर विवश किया। दो धार्मिक मान्‍यताओं को निभाने और दोबारा मुंबई जाकर मॉडलिंग का सपना टूटने की वजह भी पूजा के मौत की वजहों में एक मानी जा रही है जिसकी पुष्टि पूजा के पति ने भी अपने बयान में किया है। अभी तक पूजा पटेल उर्फ जोया सिद्दिकी का निकाहनामा और निकाह के दौरान मौजूद रहे गवाहों का सामने आना भी बाकी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें