Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी में एक और नए थाने को बनाने का कार्य शुरू, पुलिस मुख्यालय लखनऊ और गृह विभाग से सहमति मिल चुकी

वाराणसी में एक और नए थाने को बनाने का कार्य शुरू हो चुका है। जो शिवपुर और कैंट और शिवपुर थाना के कुछ इलाकों को लेकर बनाया जाएगा। बनने के बाद ये वाराणसी शहर का 20वां थाना होगा। दो और नए थाने रोडवेज और बजरडीहा पर काम चल रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Fri, 10 Dec 2021 07:19 PM (IST)
Hero Image
वाराणसी में एक और नए थाने को बनाने का कार्य शुरू हो चुका है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पुलिस कमिश्नरेट में जल्द ही एक नए थाने का सृजन होगा। यह शहर का 20वां थाना होगा। इसके बन जाने पर लोगों को अपनी समस्या पुलिस तक पहुंचाने में सहूलियत मिलेगी। इसी को देखते हुए नए थाने के लिए कवायद शुरू की गई है। हालांकि अभी इसका नाम नहीं निर्धारित किया गया है, लेकिन इस नए थाने में कैंट व शिवपुर थाने के क्षेत्र अर्दली बाजार, गिलट बाजार, चांदमारी, मीरापुर बसहीं व इनके आसपास के इलाके शामिल किए जाएंगे। पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय व अपराध को 14 दिन में नए थाने के प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए हैं।

गृह विभाग व पुलिस मुख्यालय में बनी सहमतिपुलिस आयुक्त ने बताया कि कमिश्नरेट में 20वें थाने के लिए गृह विभाग व पुलिस मुख्यालय के स्तर पर सहमति बन गई है। बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए व बेहतर पुलिसिंग के लिहाज से कैंट व शिवपुर थाना क्षेत्र के कुछ हिस्सों को अलग कर एक नया थाना बनाया जाना नितांत आवश्यक है। आयुक्त प्रणाली का उद्देश्य ही यह है कि पुलिस ज्यादा से ज्यादा पारदर्शी हो और आमलोगों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए भटकना न पड़े। इसीलिए निरंतर काम जारी है और आगे भी जारी रहेगा।रोडवेज व बजरडीहा थाना भी प्रक्रिया मेंपुलिस आयुक्त ने बताया कि दो अन्य थाने रोडवेज व बजरडीहा भी प्रक्रिया में हैं। इन दोनों नए थानों के लिए कागजी कवायद काफी आगे तक बढ़ गई है। इनके लिए जमीन भी देखी जा चुकी है। इसके साथ ही आवश्यकतानुसार पुलिस चौकियों की संख्या भी बढ़ाई जाएंगी।

वाराणसी (नगर) : कोतवाली नगर, आदमपुर, रामनगर, भेलूपुर, लंका, माडुवाडीह, चेतगंज, जैतपुरा, सिगरा, छावनी, शिवपुर, सारनाथ, लालपुर-पांडेयपुर, दशाश्वमेध, चौक, लक्सा, पर्यटन व महिला थाना।

वाराणसी (ग्रामीण) : रोहनिया, जंसा, लोहता, बड़ागांव, मिर्जामुराद, कापसेठी, चौबेपुर, चोलापुर, फूलपुर व सिंधौरा।

कमिश्नर प्रणाली लागू होने पर ये पुलिस के पद

पुलिस आयुक्त या कमिश्नर - सीपी

संयुक्त आयुक्त या ज्वॉइंट कमिश्नर -जेसीपी

डिप्टी कमिश्नर - डीसीपी

सहायक आयुक्त- एसीपी

पुलिस इंस्पेक्टर - पीआई

सब-इंस्पेक्टर - एसआई

पुलिस कमिश्नर के स्टाफ अफसर, दोनों जोन, ट्रैफिक, क्राइम, महिला अपराध, हेड क्वार्टर, प्रोटोकॉल, इंटेलिजेंस और सिक्योरिटी के लिए 10 अपर पुलिस अधीक्षकों को एसीपी के पद पर तैनात किया गया। इसी तरह से छह सर्किल, ट्रैफिक, विशेष अपराध, ईओडब्ल्यू/साइबर क्राइम, महिला अपराध, पुलिस लाइन, आफिस, इंटेलिजेंस और सिक्योरिटी के लिए 16 डिप्टी एसपी को एसीपी के पद पर तैनात किया जाएगा। इसके अलावा एक असिस्टेंट रेडियो आफिसर और एक चीफ फायर अफसर तैनात किए गए।