Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yogi 2.0 Cabinet : मीरजापुर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के पति आशीष पटेल को मिला मंत्री पद

Yogi Adityanath Cabinet 2.0 Ashish Patel Latest News मीरजापुर से अपना दल नेता अनुप्रिया पटेल के पति आशीष पटेल को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। जिले में भाजपा और अपना दल के गठबंधन से वह मई 2018 में विधान परिषद सदस्य चुने गए थे।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Fri, 25 Mar 2022 06:50 PM (IST)
Hero Image
UP Yogi Adityanath Cabinet : अनुप्रिया पटेल के पति आशीष पटेल को भी मंत्री पद दिया गया है।

मीरजापुर, जागरण संवाददाता। एमएलसी आशीष पटेल अपना दल एस के कोटे से मंत्री बनाए गए हैं। आशीष पटेल (42) का जन्म हनुमानगंज, चित्रकूट में हुआ था। पिता स्वर्गीय मणिशंकर सिंह पटेल व मां स्व. कृष्णावती सिंह पटेल हैं। जबकि उनकी पत्नी केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल (अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष) हैं। उनका विवाह 27 सितंबर 2009 को हुआ था। जीआईसी, प्रयागराज से उन्‍होंने 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद झांसी स्थित गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज से बीटेक कर चुके हैं। वहीं मई 2018 में वह विधान परिषद सदस्य चुने गए थे। 

उन्‍होंने शाम 4.48 बजे मंत्री पद की शपथ ली तो मीरजापुर में उनके समर्थकों में उत्‍साह की लहर फैल गई। वैसे तो आशीष पटेल का सीधा संबंध मीरजापुर से नहीं है लेकिन अनुप्रिया पटेल के पति के तौर पर जिले में अपना दल एस के वह बड़ा चेहरा भी माने जाते हैं। ऐसे में भाजपा और अपना दल गठबंधन की ओर से वह चर्चित चेहरा भी रहे हैं। दूसरी ओर भाजपा ने अपने गठबंधन में शामिल दलों का भी खूब ध्‍यान रखा और मीरजापुर के चेहरे के तौर पर आशीष पटेल को भी योगी सरकार में शामिल किया है। इस प्रकार अपना दल की ओर से वह योगी सरकार में मौजूद सबसे बड़ा सियासी चेहरा भी पूर्वांचल से हो गए हैं। 

जल निगम में इंजीनियर की नौकरी छोड़कर राजनीति में आए अपना दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष पटेल को भी योगी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। शुक्रवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली। मूल रूप से चित्रकूट जनपद के रहने वाले आशीष पटेल जल निगम में इंजीनियर थे। कानपुर में तैनाती के दौरान 2014 में उनका विवाह अपना दल अध्यक्ष सोने लाल पटेल की बेटी अनुप्रिया पटेल से हुई।

राजनीतिक परिवार से जुड़ने के कारण अनुप्रिया पटेल आरंभ से ही पार्टी में सक्रिय भूमिका निभाती रही। मीरजापुर संसदीय सीट पर अनुप्रिया पटेल ने जीत हासिल किया। इस समय केंद्र सरकार में वह वाणिज्य व उद्योग राज्यमंत्री हैं। अब एमएलसी आशीष पटेल को भी अपना दल एस के कोटे से मंत्री की जिम्मेदारी मिली है। इस प्रकार मीरजापुर जिले से वह इकलौते मंत्री योगी सरकार में हैं। 

यह भी पढ़ेंयोगी सरकार 2.0 : पूर्वांचल से कई चेहरे योगी सरकार में बने मंत्री, देखिए मंत्रियों की पूरी लिस्‍ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें