Move to Jagran APP

Yogi 2.0 Cabinet : दयाशंकर मिश्रा 'दयालु' को बनाया गया राज्‍यमंत्री, भाजपा ने पूर्वांचल से उनपर जताया भरोसा

UP Yogi Adityanath Cabinet 2.0 Latest News पूर्वांचल में दयाशंकर मिश्रा दयालु योगी सरकार में शामिल किए गए हैं। मंत्रियों के लिहाज से उनकी दावेदारी आखिरी समय में काफी मजबूत हो गई और उनको पूर्व के दायित्‍वों के सफल‍ निर्वहन का फल पद के रूप में मिला है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 25 Mar 2022 04:02 PM (IST)Updated: Fri, 25 Mar 2022 07:02 PM (IST)
UP Yogi Adityanath Cabinet : भाजपा नेता दयाशंकर मिश्रा दयालु को राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) बनाया गया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पूर्वांचल से भाजपा नेता दया शंकर मिश्रा 'दयालु' को इस बार मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। योगी कैबिनेट में उनको राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) बनाया गया है। दयाशंकर 2017 के चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। उन पर विश्वास जताते हुए पार्टी ने पूर्वांचल विकास बोर्ड में उनको उपाध्यक्ष भी बनाया था। अब उनको योगी सरकार में मंत्री का पद देकर उनकी जिम्‍मेदारियों में इजाफा किया गया है। दयाशंकर मिश्रा वाराणसी में डीएवी इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य भी रहे हैंं। 

शाम 5.01 बजे उन्‍होंने राज्‍यमंत्री पद की शपथ ली तो वाराणसी में उनके समर्थक भी खूब उत्‍साहित नजर आए। वाराणसी जिले से वह एकमात्र ब्राह्मण चेहरा होने की वजह से माना जा रहा है कि उन्‍होंने मंत्री नीलकंठ तिवारी को रिप्‍लेस किया है। शुरुआत में उनके नाम की चर्चा न होने की वजह से भी पूर्वांचल में उनका नाम मंत्रियों के सीन से पूरी तरह गायब था। कांग्रेस से उनका पुराना संबंध होने की वजह से माना जा रहा है कि पार्टी में उनको पर्याप्‍त सम्‍मान इस पद के साथ अब दिया गया है।

दयाशंकर मिश्रा 'दयालु' की प्रशासनिक और शैक्षणिक क्षमताओं की वजह से माना जा रहा है कि उनको यह पद दिया गया है। पार्टी से जुड़ने के बाद से ही वह लगातार सक्रियता के साथ पार्टी के हित में कार्य करते रहे और अब उनको योगी सरकार में शामिल करने से वाराणसी से तीन मंत्रियों का प्रतिनिधित्‍व योगी सरकार में हो गया है। 

अनिल राजभर और रवींद्र जायसवाल ने जहां वाराणसी जिले से दोबारा योगी सरकार में वापसी की है उस लिहाज से दयाशंकर मिश्रा का कैबिनेट में शामिल होना जिले में पार्टी कार्यकर्ताओं को काफी च‍कित भी कर रहा है। वहीं माना जा रहा है कि पार्टी में इस पद के साथ ही अब उनका कद पूर्वांचल में और भी बड़ा हो गया है। वहीं उनके राज्‍यमंत्री बनने से उनके समर्थकों में भी काफी उत्‍साह है। 

गाजीपुर जिले के सिधौना गांव निवासी डॉ दयाशंकर मिश्रा उर्फ दयालु को योगी सरकार में मंत्री बनाया गया है। सिधौना में प्राथमिक शिक्षा ग्रहण करने वाले दयालु की स्नातक शिक्षा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में हुई। वहीं छात्र नेता रहने के दौरान कांग्रेस की राजनीति करते रहे। वर्ष 2013 में उन्होंने भाजपा ज्वाइन किया और पार्टी ने उन्हें पूर्वांचल विकास बोर्ड में उपाध्यक्ष का पद देकर पुरस्कृत किया। वाराणसी के डीएवी कॉलेज के प्रिंसिपल पद पर कार्यरत है। रेलवे में टिकट निरीक्षक पद पर रहे इनके पिता स्व. रामाधार मिश्रा के चार पुत्रों में दयाशंकर मिश्रा सबसे छोटे है।

यह भी पढ़ें योगी सरकार 2.0 : पूर्वांचल से कई चेहरे योगी सरकार में बने मंत्री, देखिए मंत्रियों की पूरी लिस्‍ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.