Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yogi 2.0 Cabinet : बलिया से दयाशंकर सिंह को योगी मंत्रिमंडल में मिला राज्‍यमंत्री का पद

UP Yogi Adityanath Cabinet 2.0 Latest News दयाशंकर सिंह बलिया नगर से विधायक हैं। विस क्रमांक 361 बलिया नगर विधानसभा के अलावा पर प्रदेश उपाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश भी हैं। बलिया जिले से इस बार उन्‍होंने पार्टी के लिए जीत हासिल कर अपनी दावेदारी पेश की थी।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Fri, 25 Mar 2022 06:45 PM (IST)
Hero Image
UP Yogi Adityanath Cabinet : बलिया जिले से दयाशंकर सिंह को राज्‍यमंत्री बनाया गया है।

बलिया, जागरण संवाददाता। बलिया में नगर विधानसभा से इस बार दयाशंकर सिंह की जीत के बाद से ही उनके राज्‍यमंत्री बनने की चर्चा रही है। जिले में भाजपा के लिए बड़ा चेहरा होने की वजह से इस बार दयाशंकर सिंह को मंत्री बनाया गया है। उनको राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) बनाए जाने की बाबत शासन स्‍तर से भी उनको पूर्व में ही फोन कर सूचित कर दिया गया था। शाम पांच बजे उन्‍होंने राज्‍यमंत्री पद की शपथ ली तो बलिया में उनके समर्थक भी खूब उत्‍साहित नजर आए। 

विधानसभा चुनाव-2022 में बलिया सदर विधानसभा-361 से विजयी हुए भाजपा उम्मीदवार दयाशंकर सिंह पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं। उन्हें मंत्री की सीटिंग सीट पर मौका देकर पार्टी ने जो फैसला किया, वह सही साबित हुआ। दयाशंकर ने टीडी कालेज बलिया से इंटरमीडिएट करने के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए चले गए। वहां वे छात्र राजनीति में सक्रिय हो गए। 1996-97 के छात्रसंघ चुनाव में महामंत्री चुने गए।

1997-98 में लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष निर्वाचित हुए। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी से जुड़ गए। पार्टी में युवा मोर्चा के प्रदेश मंत्री के तौर पर नई पारी शुरू की। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष युवा मोर्चा, प्रदेश अध्यक्ष युवा मोर्चा, प्रदेश मंत्री भाजपा से प्रदेश उपाध्यक्ष बनाए गए। 51 वर्षीय दयाशंकर ने एमए, एमएड किया है। इनकी राजनीतिक पृष्ठभूमि व विरासत ननिहाल से जुड़ी है।

इनके मामा मैनेजर सिंह बैरिया विधानसभा से कई बार विधायक हुए। दयाशंकर वर्ष 2007 में सदर विधानसभा से ही भाजपा प्रत्याशी के रूप में लड़े, परंतु सफलता नहीं मिली। इसके बावजूद भारतीय जनता पार्टी ने इन पर विश्वास करते हुए संगठन में अहम जिम्मेदारी दी। 2017 में बलिया नगर से चुनाव जीते आनंद स्वरूप शुक्ला प्रदेश सरकार में मंत्री बने थे। 2022 में उनके स्थान पर दयाशंकर को मैदान में उतारा गया, इस तरह मंत्रिमंडल में उन्हें जगह मिलने से बलिया का फिर से दबदबा कायम रहेगा।

यह भी पढ़ें योगी सरकार 2.0 : पूर्वांचल से कई चेहरे योगी सरकार में बने मंत्री, देखिए मंत्रियों की पूरी लिस्‍ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें