Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yogi 2.0 Cabinet : पीएम नरेन्‍द्र मोदी की काशी से तीन मंत्री, अनिल राजभर, रवींद्र जायसवाल और दयाशंकर मिश्रा पर विकास का दारोमदार

UP Yogi Adityanath Cabinet 2.0 Latest News प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की काशी से प्रदेश में तीन मंत्री अनिल राजभर रवींद्र जायसवाल और दयाशंकर मिश्रा पर विकास का दायित्‍व इस बार है। वहीं नीलकंठ तिवारी इस बार मंत्री नहीं बने हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Fri, 25 Mar 2022 08:05 PM (IST)
Hero Image
UP Yogi Adityanath Cabinet : तीन मंत्री, अनिल राजभर, रवींद्र जायसवाल और दयाशंकर पर विकास का दायित्‍व है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पीएम नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से प्रदेश में तीन मंत्री अनिल राजभर, रवींद्र जायसवाल और दयाशंकर मिश्रा बनाए गए हैं। अब इन तीन चेहरों पर विकास का दारोमदार है। पीएम नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से ही प्रदेश में सर्वाधिक मंत्री इस बार योगी सरकार में शामिल हैं। पूर्व की योगी सरकार में भी तीन मंत्रियों के चेहरे वाराणसी से शामिल थे। इस बार भी योगी सरकार में काशी से तीन मंत्रियों की तिकड़ी क्षेत्र के विकास का दारोमदार संभालेगी। वहीं नीलकंठ तिवारी को शहर दक्षिणी से जीत हासिल करने के बाद भी मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया। 

यह भी पढ़ें Yogi 2.0 Cabinet : वाराणसी से रवीन्‍द्र जायसवाल को राज्‍यमंत्री बनाया गया, भाजपा ने जताया भरोसा

पूर्वांचल में वाराणसी से अनिल राजभर को कैबिनेट मंत्री और राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) के तौर पर वाराणसी के रविंद्र जायसवाल और डा. दयाशंकर मिश्रा 'दयालु' को शामिल किया गया है। इस लिहाज से वाराणसी को एक कैबिनेट मंत्री और दो राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) योगी सरकार में मिले हैं। इस लिहाज से अब वाराणसी में यह तीन मंत्री ही सरकार के विकास कार्यों को काशी में उतारने के लिए मेहनत करेंगे। वहीं नीलकंठ तिवारी को इस बार योगी सरकार में मंत्री न बनाए जाने से भी उनके समर्थकों में काफी निराशा है। माना जा रहा है कि शहर दक्षिणी में उनके कमजोर प्रदर्शन की वजह से ही उनको मंत्रिमंडल से बाहर रखा गया है। 

यह भी पढ़ेंYogi 2.0 Cabinet : वाराणसी से अनिल राजभर को बनाया गया कैबिनेट मंत्री, प्रदेश सरकार में मिली दोबारा जिम्‍मेदारी

य‍ह भी पढ़ें Yogi 2.0 Cabinet : वाराणसी से नीलकंठ तिवारी को दोबारा नहीं बनाया गया मंत्री, समर्थकों में निराशा

दरअसल शहर दक्षिणी में भाजपा सरकार का मेगा प्रोजेक्‍ट श्री काशी विश्‍वनाथ कारिडोर का निर्माण किया गया है। जिसकी ब्रांडिंग करने और जनता के बीच विकास कार्यों को व्‍यापक स्‍तर पर न ले जाने की वजह से ही भाजपा को समाजवादी पार्टी उम्‍मीदवार से कड़ी चुनौती मिली और नीलकंठ तिवारी बमुश्किल ही जीत सके। इस लिहाज से माना जा रहा है कि दयाशंकर मिश्रा 'दयालु' कांग्रेस से भाजपा में आए थे लिहाजा बाहरी होने के नाते उनको पार्टी में सम्‍मान दिया गया है। वहीं पूर्व में मंत्री रहे रवींद्र जायसवाल और अनिल राजभर को दोबारा बेहतर प्रदर्शन के आधार पर मंत्री बनाया गया है। 

यह भी पढ़ेंYogi 2.0 Cabinet : दयाशंकर मिश्रा 'दयालु' को बनाया गया राज्‍यमंत्री, भाजपा ने पूर्वांचल से उनपर जताया भरोसा

यह भी पढ़ेंयोगी सरकार 2.0 : पूर्वांचल से कई चेहरे योगी सरकार में बने मंत्री, देखिए मंत्रियों की पूरी लिस्‍ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें