Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तर प्रदेश के 62 जिलों को सीधा लाभ पहुंचाएगी योगी सरकार, इस परियोजना के लिए जारी हुए 244 करोड़ रुपए

उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही योगी सरकार ने लोगों को सुरक्षित पेयजल पहुंचाने व सिंचाई से जुड़ी परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए वृहद स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं। सीएम की मंशा के अनुरूप प्रदेश में जलशोधन व सिंचाई से जुड़ी परियोजनाओं के लंबित कार्यों को पूर्ण करने के लिए सिंचाई व जल संसाधन विभाग को निर्देश दिए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Fri, 29 Sep 2023 05:40 PM (IST)
Hero Image
Yogi Government: प्रदेश के 62 जिलों को सीधा लाभ पहुंचाएगी योगी सरकार की यह परियोजना

जागरण न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही योगी सरकार ने लोगों को सुरक्षित पेयजल पहुंचाने व सिंचाई से जुड़ी परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए वृहद स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप, प्रदेश में जलशोधन व सिंचाई से जुड़ी परियोजनाओं के लंबित कार्यों को पूर्ण करने के लिए सिंचाई व जल संसाधन विभाग को निर्देश दिए गए हैं। 

इन निर्देशों को एक विस्तृत कार्ययोजना की शक्ल दी गई है, जिसके क्रियान्वयन के लिए सिंचाई व जल संसाधन विभाग ने कई स्तरों पर प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसी क्रम में प्रदेश के 62 जिलों में 2100 नलकूप निर्माण परियोजना के लंबित कार्यों को गति देने के लिए वर्ष 2023-24 में तीसरी किस्त के तौर पर 244.19 करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी गई है। 

अनुमानित लागत 841.98 करोड़ रुपए

उल्लेखनीय है कि इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत 841.98 करोड़ रुपए है और नाबार्ड पोषित इस परियोजना के अंतर्गत 410 करोड़ रुपए की प्रावधानित राशि में से तीसरी किस्त के तौर पर मौजूदा धन आवंटन को वित्तीय स्वीकृति के बाद जारी कर दिया गया है। 

इसके अतिरिक्त, बांदा, सुल्तानपुर, जौनपुर, मेरठ व भदोही समेत प्रदेश के कई क्षेत्रों में नलकूपों के आधुनिकीकरण के लिए 7.16 करोड़ रुपए खर्च कर मरम्मत कार्यों में तेजी लाने की प्रक्रिया को लेकर भी कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: यूपी के 100 प्रत‍िशत गांव ODF घोषित होने पर पीएम मोदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ को दी बधाई, क‍िया बापू का ज‍िक्र

इन जिलों में होगा नलकूपों का आधुनिकीकरण

प्रदेश में दक्षिण परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले तमाम जिलों में 100 से अधिक राजकीय नलकूपों के जल वितरण प्रणाली के आधुनिकीकरण व जर्जर विद्युत उपकरणों की प्रतिस्थापना के मद में सिंचाई व जल संसाधन विभाग बड़ा कदम उठाने जा रही है। 

परियोजना के लिए 2.99 करोड़ रुपए की धनराशि प्राविधानित है, जिसमें से पहली किस्त के तौर पर 1.49 करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी गई है। इससे परियोजना के तहत लंबित कार्यों की पूर्ति में मदद मिलेगी। 

इनके लिए भी जारी हुई राशि

इसी प्रकार, बांदा में 137, सुल्तानपुर सदर क्षेत्र में 50, जौनपुर के शाहगंज विधानसभा क्षेत्र में 22, मेरठ के नलकूप खंड पूर्व के अंतर्गत 80 राजकीय नलकूप व 14 पंप सेटों की प्रतिस्थापना व भदोही में 69 अदद राजकीय नलकूपों के जल वितरण प्रणाली के आधुनिकीकरण एक करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी है। 

इस प्रकार, दक्षिण परिक्षेत्र समेत 5 जिलों में नलकूप के जल वितरण प्रणाली के आधुनिकीकरण व जर्जर विद्युत उपकरणों की प्रतिस्थापना के मद में कुल 7.16 करोड़ रुपए पहली किस्त के तौर पर जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: CM योगी का गंभीर अपराधों में कार्रवाई पर फोकस, फ‍िर भी गोरखपुर अवैध मतांतरण पर एक्‍शन लेने में सबसे फिसड्डी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें