Move to Jagran APP

उत्तराखंड में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान जारी, अचानक हुई कार्रवाई से मचा हड़कंप; व्यापारियों ने खुद हटाया सामान

उत्तराखंड के रानीखेत में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया गया। मुख्य सदर बाजार की खूबसूरती को वापस लाने के लिए कैंट बोर्ड ने कार्रवाई की। सीईओ कुनाल रोहिला के नेतृत्व में स्वच्छता निरीक्षकों ने गांधी चौक से अभियान शुरू किया। सड़क तक बढ़ी हुई दुकानों को हटाया गया और व्यापारियों को चेतावनी दी गई। इस अभियान से बाजार की सड़कें पहले से ज्यादा खुली और व्यवस्थित हो गई हैं।

By deep bora Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 10 Oct 2024 11:41 AM (IST)
Hero Image
सड़क से अतिक्रमण हटाते व्यापारी (फोटो- जागरण)

संवाद सूत्र, रानीखेत। ब्रितानी दौर के मुख्य सदर बाजार की खूबसूरती को मौलिक स्वरूप दिलाने को कैंट बोर्ड हरकत में आया। खुद मुख्य अधिशासी अधिकारी स्वच्छता निरीक्षक को साथ लेकर अतिक्रमण हटाने बाजार में पहुंचे। सड़क तक दुकान बढ़ाए लोगों को कड़ी हिदायत दी। अचानक हुई कार्रवाई से तमाम दुकानदारों ने खुद ही सामान हटा दुकान की सीमा में रखना शुरू कर दिया। कुछ को चालान की चेतावनी भी दी गई।

अलबत्ता, सड़क किनारे तक बढ़ाई गई दुकानें हटाने के बाद सदर बाजार की रोड कुछ हद तक पुराने स्वरूप में नजर भी आने लगी। सुव्यवस्थित बाजार अभियान के तहत ‘दैनिक जागरण’ में मंगलवार को ‘रानीखेत के बाजारों की खूबसूरती पर अतिक्रमण का दाग’ शीर्षक से समाचार हुआ। इसका संज्ञान लेते हुए सीईओ कैंट बोर्ड कुनाल रोहिला की अगुआई में बाजार क्षेत्र को व्यवस्थित करने को अभियान चलाया गया।

प्रशासन ने हटवाया सड़क से दुकानों का अतिक्रमण

स्वच्छता निरीक्षक एपी सिंह व चंदन कुमार ने गांधी चौक से शुरूआत की। यहां सड़क तक बढ़ाकर रखा गया दुकानों का सामान हटवाया गया। कार्रवाई के डर से व्यवसायियों ने खुद भी दुकानें निर्धारित दायरे में समेटनी शुरू कर दी।

मुख्य बाजार में भी पटरियों को ढक कर दुकान का सामान न हटाने पर कुछ व्यापारियों को कार्रवाई की चेतावनी दी गई। कुछ फड़ वालों को सड़क किनारे से हटा अन्यत्र दुकान लगाने को कहा गया। करीब पौना घंटे तक चले अभियान में ही मुख्य बाजार की सड़क खुली-खुली सी हो गई।

सड़क पर नहीं होगा मैकेनिक का कार्य

स्वच्छता निरीक्षक एपी सिंह ने गांधी चौक पर सड़क पर बाइक रिपेयरिंग की दुकान चलाने वालों को सख्त हिदायत दी। साजो सामान हटवाने के बाद उन्होंने दोबारा नियम तोड़ने पर चालान की चेतावनी दी। वहीं दुकानों के बोर्ड भी सड़क से हटवा दिए गए।

नामित सदस्य कैंट बोर्ड व व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष, मोहन नेगी ने बताया-

कोशिश होनी चाहिए कि रानीखेत की खूबसूरत बाजार का पैदल चलकर आनंद लिया जाय। वाहन बाजार से दूर पार्क करने चाहिए। दुकानों का सामान अपनी सीमा तक रख हम सुव्यवस्थित बाजार के उद्देश्य को सफल बना सकते हैं।

वरिष्ठ रंगकर्मी, किरनलाल साह ने बताया-

सदर व जरूरी बाजार रानीखेत की शान रही है। चहलदकमी करते हुए बाजार से गुजरना वाकई सुकून देता है। दुकानों के आगे वाहन खड़े करने से व्यापार भी प्रभावित होता है। बाजार सभी का है। मिलकर इसे सुंदर बनाए रखना सबका कर्तव्य है।

सदर व जरूरी बाजार को सुंदर व व्यवस्थित रखना हम सभी का दायित्व है। व्यापारी वर्ग इसके लिए गंभीर है। पार्किंग स्थल बन जाय तो काफी हद तक बाजार की समस्या दूर हो सकती है। - विनीत चौरसिया, उपसचिव व्यापार मंडल

इसे भी पढ़ें: दीपावली के बाद थमेंगे परिवहन निगम की बसों के पहिये, निजी बसों के परमिट का होगा विरोध

इसे भी पढ़ें: 12.62 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार, फर्जी चेक बनाने वाले की तलाश जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें