Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शिक्षा को उचित वातावरण सृजन जरूरी

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए उचित वातावरण के सृजन की आवश्यकता है। यह बात जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में पांच विकास खंडों के एक दिवसीय स्कूल रेडीनेस माड्यूल अभिमुखीकरण कार्यशाला के दौरान डायट के प्राचार्य डा. राजेंद्र सिंह ने कही।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 05 Mar 2022 06:36 PM (IST)
Hero Image
शिक्षा को उचित वातावरण सृजन जरूरी

संस, अल्मोड़ा : गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए उचित वातावरण के सृजन की आवश्यकता है। यह बात जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में पांच विकास खंडों के एक दिवसीय स्कूल रेडीनेस माड्यूल अभिमुखीकरण कार्यशाला के दौरान डायट के प्राचार्य डा. राजेंद्र सिंह ने कही।

डा. सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत पहली ग्रेड के सभी छात्रों के लिए खेल आधारित स्कूल तैयारी माड्यूल के विकास की सिफारिश की गई है। इसी क्रम में इस माड्यूल का अभिमुखीकरण जनपद के सभी शिक्षकों के लिए किया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक सत्यनारायण ने कहा कि कोरोना काल में जो लर्निंग गैप हुआ है, उसी भरपाई के लिए स्कूल रेडिनेस व 100 दिन रीडिग अभियान जरूरी है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के सहायक निदेशक डा. केएन बिजलवाण ने कहा कि नई शिक्षा नीति के अंतर्गत बुनियादी साक्षरता व संख्यात्मक ज्ञान के कौशलों के विकास के लिए 12 सप्ताह के स्कूल रेडीनेस आरोही माड्यूल में शारीरिक स्वास्थ्य एवं स्वच्छता तथा सामाजिक, पर्यावरण विकास, भाषाई विकास को महत्व दिया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा हरीश रौतेला ने सभी शिक्षकों का आह्वान किया कि संकुल स्तर तक के सभी शिक्षक आरोही माड्यूल से परिचित हों। कार्यक्रम के समन्वयक डा. हेम जोशी ने कहा कि निपुण भारत के अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए एक अप्रैल से 90 दिन का स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम प्रारंभ किया जाएगा। डायट के वरिष्ठ प्रवक्ता गोपाल सिंह गैड़ा ने कहा कि बच्चों के घर की भाषा को कक्षा में स्थान देने की आवश्यकता है।

इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी पीएस जंगपांगी, डा. दीपा जलाल स्मृति गुप्ता,सुरेश आर्य, हरीश सिंह ,लोकेश ठाकुर, संदीप, सोनालिका जीजी गोस्वामी,,डॉ हरीश जोशी ,एलम पांडे, भुवन चंद्र पांडे, पुष्पा बोरा, अशोक बनकोटी, दिनेश बिष्ट, राजेंद्र कुमार, उपा देवली, शिवा सैनी, अदिति, दीपक कुमार, उमा नेगी आदि मौजूद रहे।

-------------