Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Power Cut: आठ घंटे बिजली रही गुल, अल्मोड़ा और बागेश्वर के लाखों लोग हुए परेशान

electricity cut अल्मोड़ा और बागेश्वर में एक बार फिर से बिजली कटौती से लाखों लोगों के परेशानी का सामना करना पड़ा। 132 केवी विद्युत उप संस्थान स्यालीधार में अनुरक्षण कार्य के कारण आठ घंटे बिजली गुल रही। दोनों जिले में आठ लाख से अधिक लोग सीधे प्रभावित हुए।

By chandrashekhar diwediEdited By: Swati SinghUpdated: Fri, 03 Nov 2023 03:38 PM (IST)
Hero Image
आठ घंटे बिजली रही गुल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा। उत्तराखंड में बिजली कटौती की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। अब अल्मोड़ा और बागेश्वर में एक बार फिर से बिजली कटौती से लाखों लोगों के परेशानी का सामना करना पड़ा। 132 केवी विद्युत उप संस्थान स्यालीधार में अनुरक्षण कार्य के कारण आठ घंटे बिजली गुल रही।

आठ घंटे बिजली गुल होने से अल्मोड़ा व बागेश्वर जिले के आठ लाख से अधिक लोग सीधे प्रभावित हुए। इस दौरान जरूरी कार्य बाधित होने से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

आठ घंटे गुल रही बिजली

दीपावली पर्व पर निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ऊर्जा निगम ने शुक्रवार को स्यालीधार स्थित 132 केवी विद्युत उप संस्थान में अनुरक्षण का कार्य शुरू किया। इस दौरान सुबह नौ से शाम पांच बजे तक बिजली गुल रही।

बिजली कटौती से काम हुआ प्रभावित

बिजली गुल होने के कारण लोगों के जरूरी कार्य नहीं हो पाए। सरकारी, गैरसरकारी संस्थानों में कार्य प्रभावित रहा। लोग फोटो स्टेट कराने के लिए इधर-उधर भागते दिखाई दिए। जिससे उन्हें खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

बिजली तारों से पेड़ों की लापिंग

विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने कई जगहों पर बिजली के तारों पर आ रही पेड़ों की टहनियों को भी हटाने का कार्य किया। अल्मोड़ा नगर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में यह अभियान चलाया गया।

यह भी पढ़ें: अल्मोड़ा के 123 स्कूलों में नहीं है बच्चों के लिए पीने का पानी, शौचालय हैं बदहाल; दावों का ये है बुरा हाल

कई इलाकों में पानी की किल्लत

बिजली व्यवस्था बाधित होने से जिले में पेयजल व्यवस्था भी सुचारू नहीं रही। मुख्यालय सहित जिले के कई इलाकों में पानी न आने से लोग परेशान दिखाई दिए। वहीं शनिवार को भी लोगों को पानी का संकट झेलना पड़ सकता है। लोग प्राकृतिक धारे और नौलों से पानी भरते हुए दिखाई दिए।

अधिकारी ने कही ये बात

पर्व को देखते हुए विद्युत लाइनों की मरमत व लापिंग का कार्य किया जा रहा है। जिससे लोगों को परेशानी हुई होगी। विद्युत व्यवस्था बहाल हो गई है। - कन्हैया जी मिश्रा, ईई, ऊर्जा निगम, अल्मोड़ा