Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हमारी संस्कृति और पंपराओं को बचाना बहुत जरूरी

हमारी संस्कृति और रीति रिवाज लुप्त हो रहे हैं। हम पुरातन परंपराओं को भूलते जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 25 Jul 2022 04:56 PM (IST)
Hero Image
हमारी संस्कृति और पंपराओं को बचाना बहुत जरूरी

हमारी संस्कृति और पंपराओं को बचाना बहुत जरूरी

संवाद सहयोगी, दन्यां : जागेश्वर के विधायक मोहन सिंह मेहरा ने कहा कि हमारी पारंपरिक संस्कृति और रीति रिवाज लुप्त हो रहे हैं। हम आधुनिकता की दौड़ में पुरातन परंपराओं को भूलते जा रहे हैं। हमें उत्तराखंड की कला, संस्कृति और यहां के विभिन्न रीति रिवाजों को बचाने के लिए काम करना होगा।

कलौटा गांव में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का उद्घाटन विधायक मोहन सिंह मेहरा ने किया। उन्होंने राजकीय प्राथमिक विद्यालय कलौटा में कलश कला श्री संस्था द्वारा आयोजित चित्रकला में अव्वल आई पांच बालिकाओं को पुरस्कार वितरित किए। कलौटा गांव में विकास कार्यों के सम्पादन के लिए विधायक निधि से साढ़े तीन लाख देने की भी घोषणा की। उन्होंने विद्यालय परिसर को सड़क मार्ग से जोड़ने का भी आश्वासन दिया।चित्रकला में अव्वल आई दीपा पांडे, पायल पांडे, बबीता, गीता को पुरस्कार भी बांटे। मुख्य शिक्षाधिकारी सुभाष भट्ट ने क्षेत्र में शिक्षकों की कमी को यथाशीघ्र दूर करने और अन्य समस्याओं का निराकरण करने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया।

कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष गोपाल सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी अमित लोहनी, बीईओ पीएल टम्टा, कलश संस्था के जीवन पांडे, ललित भट्ट, प्रेम प्रकाश, सुरेश पांडे, उमेश पांडे, कैलाश पांडे, बीसी पांडे, जीवन पांडे, मदन सिंह, ग्राम प्रधान महेश पांडे, उर्बादत्त पांडे, जीवन पांडे मौजूद थे।

रावल व जीना सम्मानित

वरिष्ठ कुमाऊंनी गायक नैन नाथ रावल और यशोदा जीना को कलश कला श्री की ओर से सम्मानित किया गया। विधायक मोहन सिंह महरा ने शाल ओढ़ाकर दोनों गायक-कलाकारों को सम्मानित किया। उन्होंने नैन नाथ रावल द्वारा कुमाऊंनी को देश में पहचान दिलाने के लिए किए गए योगदान की तारीफ की।