Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arjuna Award 2022 : लक्ष्य सेन ने बैडमिंटन हाथ में थमाने वाले दादा को समर्पित किया अर्जुन अवार्ड

Lakshya Sen received Arjuna Award शटलर लक्ष्य सेन को अर्जुन अवार्ड घोषित होने से गृह क्षेत्र अल्मोड़ा समेत पूरे उत्तराखंड में खुशी की लहर है। बैडमिंटन हाथ में थमाने वाले दादा सीएल सेन की पुण्य तिथि के दिन घोषित अवार्ड को लक्ष्य ने दादा को समर्पित किया है।

By Jagran NewsEdited By: Skand ShuklaUpdated: Tue, 15 Nov 2022 08:55 PM (IST)
Hero Image
दादा की पुण्य तिथि के दिन हुई अर्जुन अवार्ड की घोषणा, गृह क्षेत्र अल्मोड़ा में खुशी की लहर

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : Lakshya Sen received Arjuna Award : शटलर लक्ष्य सेन को अर्जुन अवार्ड घोषित होने से गृह क्षेत्र अल्मोड़ा समेत पूरे उत्तराखंड में खुशी की लहर है। कच्ची उम्र में बैडमिंटन हाथ में थमाने वाले दादा सीएल सेन की पुण्य तिथि के दिन घोषित अवार्ड को लक्ष्य ने दादा को समर्पित किया है। अब उन्हें 30 नवंबर को यह अवार्ड मिलेगा।

16 अगस्त 2001 को अल्मोड़ा में जन्मे शटलर लक्ष्य सेन मूलरूप से जिले के सोमेश्वर के ग्राम रस्यारा निवासी हैं। 80 वर्षों से अधिक समय से वह अल्मोड़ा के तिलकपुर मोहल्ले में रहते हैं। उनके दादाजी सीएल सेन जिला परिसर में नौकरी करते थे। दादा ने सर्विसेस में राष्ट्रीय स्तर की बैडमिंटन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। वहीं कई खिताब अपने नाम किए। जबकि पिता डीके सेन भी वर्तमान में कोच हैं।

छह वर्ष की उम्र में मैदान पर उतर बैडमिंटन पकड़ने वाले लक्ष्य ने पूरी दुनिया में नाम कमा लिया है। जिला, राज्य के बाद राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक अपने नाम किए। इसके बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पैट जमाई। इधर बीते सोमवार को लक्ष्य का नाम अर्जुन के लिए घोषित हुआ है। बैडमिंटन हाथ में थमाने वाले दादा की पुण्य तिथि के दिन मिले सम्मान को लक्ष्य ने दादा को समर्पित किया है। इधर उनकी इस उपलब्धि पर उतरांचल बैडमिंटन संघ के सचिव बीएस मनकोटी समेत खेल प्रेमियों ने खुशी जताई है।

लक्ष्य की अब तक की उपलब्धियां

लक्ष्य ने लिनिंग सिंगापुर यूथ इंटरनेशनल सीरीज में स्वर्ण, इजरायल जूनियर इंटरनेशनल के डबल और सिंगल में स्वर्ण, इंडिया इंटरनेशनल सीरीज के सीनियर वर्ग में स्वर्ण, योनेक्स जर्मन जूनियर इंटरनेशनल में रजत, डच जूनियर में कांस्य, यूरेशिया बुल्गारियन ओपन में स्वर्ण, ऐशिया जूनियर चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक, यूथ ओलंपिक में रजत, वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक समेत कई राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को पदक दिलाया है। जिलाध्यक्ष प्रशांत जोशी, सचिव संतोष बिष्ट, गोकुल मेहता, जगमोहन फर्त्याल, सुरेश कर्नाटक, प्रतीक मेहरा, विजय प्रताप सिंह, जिला क्रीड़ा अधिकारी अरुण बंग्याल आदि ने बधाई दी।

यह भी पढें

कौन हैं Lakshya Sen जिन्होंने thomas cup जिताकर भारत को दिलाई ऐतिहासिक जीत 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें