Move to Jagran APP

उत्तराखंड में यहां बनेगा राष्ट्रीय स्तर का बैडमिंटन कोर्ट, राज्य के पर्वतीय जिलों में होगा सबसे बड़ा हॉल

National level badminton court in Almora अल्मोड़ा के द्योलीडाना में बनने जा रहा बैडमिंटन कोर्ट राज्य के पर्वतीय जिलों में सबसे बड़ा होगा। अब तक पौड़ी में चार कोर्ट का बैडमिंटन हॉल है। जल्द ही खिलाड़ी छह कोर्ट वाले बैडमिंटन हॉल में खेल का आनंद ले सकेंगे।

By dk joshiEdited By: Rajesh VermaUpdated: Sat, 05 Nov 2022 08:34 AM (IST)
Hero Image
केंद्र सरकार को 22 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है।
डीके जोशी, अल्मोड़ा : National level badminton court in Almora: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमक बिखेर रहे लक्ष्य सेन व चिराग सेन के गृह जिले अल्मोड़ा में जल्द ही राष्ट्रीय स्तर का बैडमिंटन कोर्ट मूर्त रूप लेगा। खेलो इंडिया के तहत द्योलीडाना में बनने वाले बैडमिंटन कोर्ट के लिए केंद्र सरकार को 22 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में छह कोर्ट वाला अब तक का सबसे बड़ा बैडमिंटन हॉल होगा।

2024 राष्ट्रीय खेल को देखते हुए तैयारी

उत्तराखंड में 2024 में राष्ट्रीय खेल होने की संभावना है, जिसके तहत अल्मोड़ा जिले में भी राष्ट्रीय स्तर का बैडमिंटन कोर्ट बनाया जा रहा है। यहां बैडमिंटन के एकल व डबल्स के राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले भी हो सकेंगे। कार्यदायी संस्था उत्तराखंड पेयजल निगम (खेल इकाई) देहरादून ने द्योलीडाना पहुंच कर मिट्टी के नमूनों की जांच भी कर ली है। पहले चरण में करबला बैंड से द्योलीडाना तक संपर्क मार्ग का निर्माण किया जाएगा।

ये होंगी सुविधाएं

  • बैडमिंटन हॉल परिसर में आवास की होगी सुविधा
  • टीम मैनेजर के लिए अलग कक्ष बनेगा
  • छात्र-छात्राओं के लिए होगी बेहतर आवास व्यवस्था
  • सिंगल व डबल्स स्पर्धा के लिए कोर्ट

ये हैं बैडमिंटन कोर्ट के मानक

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन के तहत बैडमिंटन कोर्ट की लंबाई 13.40 मीटर (सिंगल्स और डबल्स) का बनाया जाता है। वहीं कोर्ट की चौड़ाई को सिंगल्स के लिए 5.18 मीटर और डबल्स के लिए 6.1 मीटर रखा जाता है। इसे साइड लाइन के हिसाब से आंका जाता है। इसी के हिसाब से यहां भी निर्माण किया जाएगा।

पर्वतीय जिलों में सबसे बड़ा होगा द्योलीडाना बैडमिंटन कोर्ट

अल्मोड़ा में बनने जा रहा बैडमिंटन कोर्ट राज्य के पर्वतीय जिलों में सबसे बड़ा होगा। अब तक उत्तराखंड के पौड़ी जनपद में चार कोर्ट का बैडमिंटन हॉल है। जल्द ही खिलाड़ी छह कोर्ट वाले बैडमिंटन हॉल में खेल का आनंद ले सकेंगे।

जिले के बैडमिंटन सितारे

सेन बंधुओं के अलावा अदिति भट्ट, शिवम मेहता, बोधित जोशी, स्नेहा रजवार, ध्रुव रावत, प्रणव शर्मा व आदित्य जोशी ने भी बैडमिंटन की राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर प्रतियोगिताओं में जिले का नाम रोशन कर रह हैं।

पहाड़ में खेलों को लेकर अपार संभावनाएं हैं, इसलिए यहां खेलों को बढ़ावा देने के लिए बेहतर आधारभूत ढांचा तैयार करने की जरूरत है। इसके लिए पहल की जा रही है। जिसका लाभ खिलाड़ियों को मिल सकेगा।

- अंशुल सिंह, सीडीओ अल्मोड़ा

द्योलीडाना में बैडमिंटन हाल का निर्माण किया जाना है। इसके लिए कार्यदायी संस्था की ओर से एक सप्ताह के भीतर पुनरीक्षित आगणन बनाया जाएगा। इसके बाद सबसे पहले हॉल निर्माण को चयनित स्थल तक पहुंच मार्ग का निर्माण किया जाएगा।

- अरुण बनग्याल, प्रभारी जिला क्रीड़ा अधिकारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।