Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जूना अखाड़े के कई मठों व आश्रमों का उत्तराधिकारी होगा उत्‍तराखंड का Underworld Don PP, जेल में ली दीक्षा

Underworld Don PP अंडर वर्ल्ड डॉन कुख्यात प्रकाश पांडे उर्फ पीपी अब प्रकाशानंद गिरी के नाम से जाने जाएंगे। इसके साथ ही प्रकाशानंद गिरी उर्फ पीपी को अंसेश्वर मठ मुनस्यारी में माता का मठ गंगोलीहाट में लमकेश्वर यमनोत्री में भैरव और भद्रकाली मंदिर का उत्तराधिकारी बनाया गया है। दीक्षा देने के लिए 11 लोग जिला कारागार पहुंचे थे। लेकिन जेल के अंदर तीन लोगों को ही अनुमति मिली।

By santosh bisht Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 05 Sep 2024 06:31 PM (IST)
Hero Image
Underworld Don PP: अंडर वर्ल्ड डान पीपी कई मठों का उत्तराधिकारी घोषित। फाइल फोटो

संस, जागरण. अल्मोड़ा। Underworld Don PP: अंडर वर्ल्ड डॉन कुख्यात प्रकाश पांडे उर्फ पीपी अब प्रकाशानंद गिरी के नाम से जाने जाएंगे। जूना अखाड़ा की तरफ से अल्मोड़ा पहुंचे अखाड़ा के थानापतियों ने शिक्षक दिवस पर उन्हें जिला कारागार में दीक्षा दी गई। दीक्षा देने के साथ ही उन्हें जूना अखाड़े के कई मठों (आश्रमों) का उत्तराधिकारी भी घोषित किया गया है।

गुरुवार को अल्मोड़ा में पत्रकार वार्ता के दौरान श्रीपंचदसनांग जूना अखाड़ा के थानापति राजेंद्र गिरी ने बताया कि प्रकाशानंद गिरी ऊर्फ प्रकाश पांडे पीपी को जिला कारागार में दीक्षा दी गई। उन्होंने बताया कि पीपी की तरफ से धार्मिक क्षेत्र में जाने की इच्छा जताई गई थी। जिसके बाद उन्हें अब दीक्षा दी गई है।

यह भी पढ़ें- Dehradun News: स्कूटी चालक ने सिपाही को मारी टक्कर, रोकने पर 200 मीटर तक घसीटा

उन्होंने बताया कि प्रकाशानंद गिरी उर्फ पीपी को अंसेश्वर मठ, मुनस्यारी में माता का मठ, गंगोलीहाट में लमकेश्वर, यमनोत्री में भैरव और भद्रकाली मंदिर का उत्तराधिकारी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि उनके आग्रह पर ही उन्हें दीक्षा दी गई है। जिससे की धर्म का प्रचार प्रसार हो सके।

11 लोग पहुंचे थे जिला कारागार

थानापति राजेंद्र गिरी ने बताया कि 11 लोग जिला कारागार पहुंचे थे। लेकिन जेल के अंदर तीन लोगों को ही अनुमति मिली। जिसके बाद तीन लोगों ने ही उन्हें दीक्षा दी। उन्होंने बताया कि अनुष्ठान की अनुमति नहीं मिलने पर उन्हें वस्त्र आदि देकर दीक्षा दी गई।

कहा कि अब प्रयाग राज में लगने वाले कुंभ मेले में अग्रिम प्रतिक्रियाएं की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने बताया कि सिर पर हाथ रख उन्हें जूना अखाड़ा में शामिल किया गया है। यहां महंत सुरेंद्र पुरी, महंत दीन दयाल गिरी, पुजारी दशानंद सरस्वती, कृष्णा कांडपाल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand News: घर में घुसकर गर्भवती महिला से मौसा ने की छेड़खानी, प्रसव पीड़ा के बाद जन्‍मे शिशु की मौत

सभी बाबा पुलिस रडार में

अंडरवल्र्ड डॉन प्रकाश पांडे उर्फ पीपी को दीक्षा देने पहुंचे बाबा और अन्य लोग पुलिस की रडार में आ गए है।सभी लोगों की वास्तविक पहचान की जाएगी। इन लोगों की गतिविधियों पर भी नजर रखा जा रहा है। अगर किसी का आपराधिक इतिहास पाया गया तो आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

हत्या कर छोटा राजन का खास बना प्रकाश

  • प्रकाश पांडे रानीखेत में स्थित खनौइया गांव का मूल निवासी है।
  • प्रकाश पांडे उर्फ पीपी का 1990 के दशक में कुमाऊं मंडल में अपराध के मामले में कभी दबदबा रहा था।
  • पीपी ने नैनीताल, अल्मोड़ा, हल्द्वानी व रानीखेत में अवैध शराब, लीसा तस्करी की थी। ऐसे में उसने मुंबाई जाकर डॉन बनने की ठानी।
  • फिर नब्बे के दशक में उसने अकेले मुंबई का रुख कर लिया। यही वह दौर था जब छोटा राजन ने दाऊद इब्राहिम से अलग होकर अपना अलग गैंग बना ली।
  • छोटा राजन को अपनी गैंग के लिए शूटरों की जरूरत थी। ऐसे में एक दिन मुंबई के सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर प्रकाश की मुलाकात छोटा राजन गैंग के गैंगस्टर पुनीत तनाशां और विक्की मल्होत्रा से हुई।
  • प्रकाश पांडे में कितना दमखम है, देखने के लिए उसने एक कांट्रेक्ट किलिंग का ठेका दिया।
  • प्रकाश पांडे को तो मुंबई का डॉन बनना था सो उसने उस नेता के सुरक्षा घेरे को तोड़कर उसके माथे के बीचोबीच 9 एमएम की पिस्टल से गोली मार दी।
  • इसके बाद उसने मुम्बई में कई आपराधिक वारदातों को अंजाम दिया।
  • 2010 में वह वियतनाम से पकड़ा गया और तब से वह जेल में बंद है।