Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अल्मोड़ा के 54 पीएचसी में मिलेगी टेलीमेडिसिन की सुविधा, घर बैठे डॉक्टर से ले सकेंगे परामर्श

अल्मोड़ा जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो में अब जल्द टेलीमेडिसिन (Telemedicine in Almora) की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए कवायद तेज हो गई है। बुधवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय (CMO office) में उत्तराखंड टेलीमेडिसिन का प्रशिक्षण दिया गया।

By Rajesh VermaEdited By: Updated: Wed, 14 Sep 2022 11:03 PM (IST)
Hero Image
अल्मोड़ा के 54 पीएचसी में टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू होगी।

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : उत्तराखंड के दूरस्थ इलाकों में सरकार टेलीमेडिसिन की सुविधा बढ़ाने पर जोर दीे रही है। यहां अस्पतालों में सुविधाओं कमी और डॉक्टरों की भी कमी मरीजों पर भारी पड़ रही है, जिसे देखते हुए टेलीमेडिसिन सेवा को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

कर्मचािरयों को दिया गया प्रशिक्षण

इसी क्रम में अब अल्मोड़ा जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी जल्द टेलीमेडिसिन की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए कवायद तेज हो गई है। बुधवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में उत्तराखंड टेलीमेडिसिन का प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान प्रशिक्षकों ने योजना के बारे में पूरी जानकारी दी। बताया कि कि इस सुविधा के जरिए मरीजाें को घर बैठे डॉक्टरों से बात कर उनसे परामर्श लिया जाएगा।

पैरा मेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य कर्मी मेडिकल कॉलेज से जुडे़ेंगे

सीएमओ कार्यालय में टेलीमेडिसिन के राज्य प्रशिक्षक डा. मुनावर हसन और हरिद्वार जिला समन्वयक नरेंद्र कुमार ने प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि सेवा के माध्यम से पीएचसी में तैनात पैरा मेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य कर्मी मेडिकल कालेज से जुड़ सकेंगे। अगर किसी मरीज को अधिक स्वास्थ्य समस्या हो तो इसके माध्यम से पीएचसी में तैनात डाक्टर और स्वास्थ्य कर्मी मेडिकल कालेज के विषय विशेषज्ञों से परामर्श और उपचार लिया जाएगा।

शीघ्र शुरू होगी सुविधा

इस दौश्रान प्रशिक्षकों ने पूरी योजना की प्रक्रिया भी समझाई। सीएमओ डा. आरसी पंत ने कहा कि इससे बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। जिले के 54 पीएचसी में सुविधा प्रदान की जानी है। शीघ्र ही व्यवस्था शुरू की जाएगी। इस मौक पर एसीएमओ डा. एचसीएस मर्तोलिया, डा. अनिल ढिंगरा, डा. दीपांकर डेनियल, डा. कमलेश जोशी, एनएचएम जिला कार्यक्रम प्रबंधक दीपक भट्ट आदि मौजूद रहे।

ऐसे मिलेगा लाभ

टेलीमेडिसिन ऑनलाइन दी जाने वाली सुविधा है। इसमें आप घर बैठे डॉक्टर अपने मोबाइल फोन के जरिए डॉक्टर से जुड़ सकेंगे। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको वेबसाइट Telemedicine/e-Sanjeevani OPD पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा और फिर वीडियाे कॉलिंग या ऑडियो कॉलिंग के जरिए आप डॉक्टर को अपनी समस्या बता सकेंगे।